Non Fungible Token(NFT’s)

Facebook and Twitter NFTs

 

Facebook and Twitter NFTs : Cryptocurrency में बढ़ती दिलचस्पी के साथ एनएफटी के बारे में काफी चर्चा हो रही है।भारत में बहुत से लोग NFT के बारे में बात कर रहे हैं।यहां के लोगों का मानना ​​है कि यही भविष्य है।बॉलीवुड में भी इसे  बहुत  पसंद किया जा रहा है|कई मशहूर अभिनेता ने  एनएफटी लाने की बात कर चुके हैं।

Facebook and Twitter NFTs

क्या है NFT?(What is NFT?)

NFT (Non Fungible Token) एक प्रकार का डिजिटल टोकन है।यह आपकी संपत्ति(फोटो, संगीत, वीडियो सहित सभी प्रकार की डिजिटल फाइलें) को आपकी पहचान देता है। जिसके कोई और आपकी संपत्ति के स्वामित्व का दावा नहीं कर सकता है।

Facbook-Instagram पर NFT फीचर जोड़ने की तैयारी

साथ ही मेटा ने फेसबुक इंस्टाग्राम में एनएफटी फीचर जोड़ने की तैयारी शुरू कर दी है। फाइनेंशियल टाइम्स के अनुसार मेटा ने फेसबुक और इंस्टाग्राम पर एनएफटी बिक्री बढ़ाने की योजना को लगभग अंतिम रूप दे दिया है|

NFT मार्केट प्लेस भी तैयार किया जा रहा

रिपोर्ट्स के मुताबिक, फीचर को फेसबुक और इंस्टाग्राम में जोड़ा जाएगा, जिससे यूजर्स अपनी प्रोफाइल फोटोफोटो, संगीत, वीडियो सहित सभी प्रकार की डिजिटल फाइलें में एनएफटी प्रदर्शित कर सकेंगे। फेसबुक अपने प्लेटफॉर्म पर एनएफटी बनाने की क्षमता भी प्रदान कर सकता है। जिससे एनएफटी को खरीदा और बेचा जा सकेगा।

Pros of NFT’s

प्रत्येक एनएफटी का एक विशिष्ट पहचान कोड होता है जो इसे अन्य एनएफटी से अलग करता है और प्रतिकृति को रोकता है। प्रत्येक एनएफटी एक्स्टेंसिबल भी है, जिसका अर्थ है कि इसे तीसरे, पूरी तरह से अद्वितीय एनएफटी बनाने के लिए दूसरे एनएफटी के साथ जोड़ा जा सकता है।। एनएफटी के कुछ लाभ में शामिल हैं:

एनएफटी फोस्टर मार्केटप्लेस प्रदर्शन:

Non Fungible Token(NFT’s) का सबसे स्पष्ट लाभ बाजारों को अधिक कुशल बनाने की क्षमता है। यह एक भौतिक संपत्ति का डिजिटल में रूपांतरण प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित कर सकता है, साथ ही यह बिचौलियों को खत्म कर सकता है, जिससे कला जगत के कलाकारों को काफी फायदा है , साथ ही  महंगे एजेंटों और बारे  लेनदेन की आवश्यकता को समाप्त करते हुए, कलाकार अपने दर्शकों से सीधे जुड़ने में सक्षम हैं। इसके अलावा, कलाकृति का डिजिटलीकरण प्रमाणीकरण प्रक्रिया को बढ़ा रहा है, लेनदेन को और सुव्यवस्थित कर रहा है और लागत को कम कर रहा है।

एनएफटी के पास मार्केटप्लेस से परे एप्लिकेशन हैं।अंतत: वे संवेदनशील व्यक्तिगत डेटा और रिकॉर्ड के प्रबंधन और नियंत्रण प्रभावी ढंग से विकसित कर सकता है।

अगर हम अपने भौतिक पासपोर्ट पर विचार करें जिन्हें प्रत्येक प्रवेश और निकास बिंदु पर प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है। उन्हें  एनएफटी में परिवर्तित करके, हम यात्रा के प्रबंधन और व्यक्तियों की पहचान करने की प्रक्रिया को बहुत कारगर बना सकते हैं। जो समय और धन बचत में महत्वपूर्ण हो सकती है।

इसका उपयोग भौतिक संपत्तियों के स्वामित्व को विभाजित करने के लिए किया जा सकता है|

आजकल ,अचल संपत्ति, कलाकृति और बढ़िया गहनों सहित कुछ संपत्तियों के स्वामित्व को विभाजित करना मुश्किल है। अगर इन भौतिक सम्पतियों को डिजीटल संस्करण में कर दिया जाय तो भौतिक सम्पतियों की तुलना में इसे कई मालिकों के बीच विभाजित करना बहुत आसान है।

एनएफटी के पीछे की ब्लॉकचेन तकनीक बहुत सुरक्षित है|

ब्लॉकचेन तकनीक का उपयोग करके एनएफटी बनाए जाते हैं, जो एक तरह से जानकारी रिकॉर्ड करने की एक प्रणाली है जिसे हैक करना, बदलना या हटाना असंभव है।एक बार डेटा को श्रृंखला में जोड़ने के बाद, इसे बदला या हटाया नहीं जा सकता है।

Cons of NFT’s

एनएफटी तरल और अस्थिर हैं:

Non Fungible Token को व्यापक रूप से नहीं समझा जाता है और संभावित खरीदारों और विक्रेताओं की संख्या कम है|इसका मतलब है कि एनएफटी व्यापार करना बहुत मुश्किल हो सकता है, खासकर संकट की अवधि के दौरान। इसका मतलब यह भी है कि एनएफटी की कीमतें अत्यधिक अस्थिर हो सकती हैं।

एनएफटी पर्यावरण को नुकसान पहुंचा सकते हैं:

Non Fungible Token का लेनदेन एक महत्वपूर्ण कंप्यूटिंग प्रक्रिया के साथ आता है जिसमें भारी मात्रा में ऊर्जा की आवश्यकता होती है,और इस प्रक्रिया के कारण पर्यावरण को होने वाले दीर्घकालिक नुकसान के बारे में बहस बढ़ रही है।

एनएफटी आय उत्पन्न नहीं करते हैं:

लाभांश भुगतान करने वाले शेयरों, ब्याज देने वाले बांडों और किराए पर लेने वाली अचल संपत्ति के विपरीत, एनएफटी अपने मालिकों को कोई आय क्षमता प्रदान नहीं करते हैं।

एनएफटी का इस्तेमाल धोखाधड़ी को कायम रखने के लिए किया जा सकता है:

जबकि ब्लॉकचेन की अखंडता निर्विवाद है, एनएफटी का उपयोग धोखाधड़ी को बनाए रखने के लिए किया जा सकता है। वास्तव में, कई कलाकारों ने हाल ही में उनकी सहमति के बिना ऑनलाइन मार्केटप्लेस पर बिक्री के लिए अपने काम को एनएफटी के रूप में खोजने की सूचना दी है।

Digital Currency के  बारे में  विस्तार से इस लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं

Leave a Comment

Your email address will not be published.