Differences Between Threads and Twitter

Discover the distinctions between threads and Twitter through insightful articles and comparisons on our website.

 

क्या आप Threads और Twitter के बीच अंतर के बारे में जानने को उत्सुक हैं?

 

आश्चर्य है कि क्या Threads Twitter का एक व्यवहार्य विकल्प हो सकता है? इस लेख में, हम दोनों प्लेटफार्मों के बीच असमानताओं का पता लगाएंगे और Twitter प्रतियोगी के रूप में Threads की विशेषताओं और क्षमता का अवलोकन प्रदान करेंगे।

यदि आप एलोन मस्क के प्रभुत्व वाले Twitter से थक चुके हैं और अधिक उत्पादक और सकारात्मक Social Media अनुभव की तलाश में हैं, तो Threads इसका उत्तर हो सकता है। Instagram, Facebook और WhatsApp के पीछे की कंपनी मेटा द्वारा विकसित, Threads एक नया App है जो छोटे टेक्स्ट स्निपेट और वीडियो साझा करने पर ध्यान केंद्रित करता है। हालांकि यह Instagramसे निकटता से जुड़ा हुआ है (साइन-अप के लिए Instagramअकाउंट की आवश्यकता है), Threads का लक्ष्य संक्षिप्त, सार्थक Content पर ध्यान केंद्रित करके Twitter के लिए एक नया विकल्प पेश करना है।

मेटावर्स के आभासी-वास्तविकता चश्मे और अवतारों के विपरीत, Threads हमें मूल बातों पर वापस लाता है। कोई दिखावटी दिखावा नहीं, बस आपके स्मार्टफ़ोन पर परिचित Social Media फ़ीड में अच्छे पुराने ज़माने के शब्द। मेटा के उत्पाद उपाध्यक्ष, कॉनर हेस के अनुसार, कुछ नए की मांग है, विशेष रूप से सार्वजनिक हस्तियों और रचनाकारों से जो अधिक उत्पादक और सकारात्मक ऑनलाइन वातावरण चाहते हैं।

Twitter के हालिया तकनीकी मुद्दों, सत्यापन नीतियों में बदलाव और Content मॉडरेशन पर विवादों के साथ, प्रतिस्पर्धियों को शून्य को भरने का अवसर मिला है। मास्टोडॉन, ब्लूस्की और स्पिल जैसे नाम सामने आए हैं और अब Threads इस क्षेत्र में प्रवेश करता है। तो, क्या Threads अपने समकक्षों से बेहतर है? क्या गोपनीयता संबंधी चिंताएँ हैं? क्या Twitter को गद्दी से हटाया जा सकता है? आइए इन सवालों पर गौर करें और उपयोग के एक दिन के आधार पर Threads के शुरुआती इंप्रेशन प्रदान करें।

Twitter के इंटरफ़ेस से समानता के कारण Threads का उपयोग करना बहुत आसान है। बस अपने iOS या Android डिवाइस पर App डाउनलोड करें, अपने Instagramअकाउंट से लॉग इन करें और अपनी Threads प्रोफ़ाइल पूरी करें। आपके पास विकल्प है कि आप या तो उन्हीं लोगों को फॉलो करें जिन्हें आप Instagramपर फॉलो करते हैं या एक नई सूची तैयार करें। होम टैब आपकी फ़ीड प्रदर्शित करता है, और आप कागज़ और पेन आइकन पर टैप करके एक नया थ्रेड बना सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप पेपर क्लिप आइकन का उपयोग करके फ़ोटो या वीडियो संलग्न कर सकते हैं। “@” प्रतीक का उपयोग करके उल्लेख और पुनः पोस्ट किया जा सकता है।

Threads यूरोपीय संघ को छोड़कर, 100 से अधिक देशों में उपलब्ध है। हालाँकि इसके लिए एक Instagramअकाउंट की आवश्यकता होती है, यह एक अलग App के रूप में काम करता है। हालाँकि, यदि आप किसी अन्य App को डाउनलोड करने के इच्छुक नहीं हैं, तो आप ब्राउज़र में Instagramका उपयोग करने के समान ही Threads.net वेबसाइट के माध्यम से Threads तक पहुंच सकते हैं। वर्तमान में, समर्पित Mac या Windows App्स के लिए कोई योजना नहीं है।

जबकि Threads Twitter के साथ समानताएं साझा करता है, यह कुछ अनूठी विशेषताएं पेश करता है:

  1. Instagramइंटीग्रेशन: Threads आपके Instagramअकाउंट से निकटता से जुड़ा हुआ है, जिससे आपके द्वारा Instagramपर फॉलो किए जाने वाले दोस्तों और अन्य लोगों से जुड़ना आसान हो जाता है। Instagramपर ब्लॉक किए गए अकाउंट Threads पर ब्लॉक रहेंगे और आप Threads कंटेंट को अपनी Instagramस्टोरीज पर शेयर कर सकते हैं।
  1. विकेंद्रीकृत समर्थन: Threads एक्टिविटीपब के साथ संगत होंगे, जो मास्टोडन जैसे प्लेटफार्मों द्वारा उपयोग किया जाने वाला एक विकेन्द्रीकृत सोशल नेटवर्किंग प्रोटोकॉल है। यह विकेन्द्रीकृत दृष्टिकोण अनुयायियों सहित खाता होस्टिंग को स्वतंत्र सर्वरों में वितरित करने की अनुमति देता है, जिससे उपयोगकर्ताओं को अपने अनुयायियों और डेटा को स्थानांतरित करने की अधिक स्वतंत्रता मिलती है। इसके अलावा, यह प्रोटोकॉल का समर्थन करने वाले अन्य नेटवर्क से पोस्ट देखने में सक्षम बनाता है। एक्टिविटीपब एकीकरण के लिए रोलआउट तिथि अभी तक निर्दिष्ट नहीं की गई है।
  1. कोई दर सीमा नहीं: Twitter के विपरीत, Threads आपके खाते के सत्यापन की स्थिति की परवाह किए बिना, आपके द्वारा पढ़े या बनाए जा सकने वाले पोस्ट की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाता है।

दूसरी ओर, Threads अभी भी कुछ पहलुओं में Twitter की बराबरी कर रहा है। कुछ सुविधाएँ जिनकी आप Threads पर अपेक्षा कर सकते हैं लेकिन वर्तमान में अनुपस्थित हैं उनमें शामिल हैं:

  1. Followers फ़ीड अनुकूलन: Threads वर्तमान में एक मुख्य एल्गोरिथम फ़ीड प्रदान करता है जो आपके द्वारा अनुसरण किए जाने वाले खातों के पोस्ट को लोकप्रिय Content के साथ जोड़ता है। इसमें आपके द्वारा अनुसरण किए जाने वाले खातों या कालानुक्रमिक फ़ीड से विशेष रूप से फ़ीड देखने का विकल्प नहीं है।
  1. संपादन बटन: एक बार पोस्ट करने के बाद, आप Threads पर अपने Threads को संपादित नहीं कर सकते।
  1. Characters गणना संकेतक: जब आप पोस्ट के लिए 500-वर्ण की सीमा तक पहुंचते हैं तो Threads दिखाने के लिए एक दृश्य संकेतक प्रदान नहीं करता है।
  1. सीमित खोज कार्यक्षमता: हालाँकि आप खातों की खोज कर सकते हैं, लेकिन पोस्ट Content में खोज करने या हैशटैग का उपयोग करने के लिए कोई समर्थन नहीं है।
  1. डायरेक्ट मैसेजिंग: Threads निजी मैसेजिंग क्षमताएं प्रदान नहीं करता है। सीधे संदेशों के लिए, आपको Instagramपर वापस लौटना होगा।
  1. विज्ञापनों का अभाव: वर्तमान में, Threads विज्ञापन प्रदर्शित नहीं करता है। लॉन्च के दौरान फोकस उपभोक्ताओं और रचनाकारों के लिए एक उत्कृष्ट अनुभव बनाने पर है। हालाँकि, भविष्य में विज्ञापन पेश किए जा सकते हैं।

जहां तक ​​Threads पर उपयोगकर्ता आधार का सवाल है, प्रमुख व्यक्ति और कंपनियां तेजी से मंच से जुड़ रही हैं। शकीरा, निक और जो जोनास, ज़ूई डेशनेल और बेनी फेल्डस्टीन जैसी हस्तियाँ, साथ ही एलेन डीजेनरेस और जैक ब्लैक जैसी हस्तियाँ पहले ही शामिल हो चुकी हैं। इसके अलावा, नेटफ्लिक्स, शेक शेक और अमेरिकन एयरलाइंस जैसे ब्रांड भी अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं।

जब गोपनीयता की बात आती है, तो Threads महत्वपूर्ण मात्रा में डेटा एकत्र करता है, जैसा कि इसके App स्टोर लिस्टिंग से स्पष्ट है, जिसमें स्वास्थ्य और फिटनेस, खरीदारी, वित्तीय जानकारी और स्थान जैसी श्रेणियां शामिल हैं। जबकि मेटा के कॉनर हेस ने कहा कि सूची में संदर्भ का अभाव है, उन्होंने उपयोगकर्ताओं को मेटा गोपनीयता नीति और नई पूरक Threads-विशिष्ट नीति के लिए निर्देशित किया, जो आगामी एक्टिविटीपब एकीकरण के साथ होगी। Threads आपको अपने खाते और पोस्ट को सार्वजनिक या निजी के रूप में नामित करने की अनुमति देता है। हालाँकि, फेसबुक और Instagramके साथ मेटा के ट्रैक रिकॉर्ड को देखते हुए, यह मान लेना उचित है कि Threads उनके मौजूदा डेटा संग्रह प्रथाओं में योगदान देंगे।

निष्कर्षतः, Threads Twitter का निकटतम दावेदार प्रतीत होता है। इसका लाभ तेजी से आपके फॉलोअर्स बनाने और आपके फ़ीड को पॉप्युलेट करने के लिए Instagramका लाभ उठाने में निहित है। अपने लॉन्च के पहले चार घंटों के भीतर, Threads ने पांच मिलियन से अधिक साइन-अप एकत्र किए, जो एक आशाजनक शुरुआत थी। हालाँकि, जैसा कि मार्क जुकरबर्ग के प्रसिद्ध उद्धरण से पता चलता है, “पांच मिलियन साइन-अप अच्छा नहीं है। आप जानते हैं कि क्या अच्छा है? एक अरब साइन-अप।” समय ही बताएगा कि क्या Threads इतनी बड़ी सफलता हासिल कर सकता है और Twitter के प्रभुत्व को प्रभावी ढंग से चुनौती दे सकता है।

Social Media के गतिशील क्षेत्र में, जहां रुझान तेजी से बदलते हैं, Threads का लक्ष्य Twitter के एलोन मस्क-प्रेरित वातावरण के लिए एक ताज़ा विकल्प पेश करना है। अपनी सादगी, सार्थक Content पर ध्यान केंद्रित करने और एक्टिविटीपब के साथ संभावित एकीकरण के साथ, Threads में अधिक सकारात्मक और उत्पादक Social Media अनुभव चाहने वाले उपयोगकर्ताओं से अपील करने की क्षमता है। हालाँकि, इसे अभी भी कुछ सुविधाओं के मामले में पकड़ने की ज़रूरत है जिनके Twitter उपयोगकर्ता आदी हैं। यदि आप एक अलग Social Media प्लेटफ़ॉर्म तलाशना चाहते हैं और आपके पास पहले से ही एक Instagramअकाउंट है, तो Threads आज़माने लायक हो सकता है।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *