Electric Bus Manufacturers in India

Explore the leading electric bus manufacturers in India. Learn about sustainable transportation options. Visit our site for details.

 

Leading Electric Bus Manufacturers in India

 

भारत में उनके इलेक्ट्रॉनिक बस मॉडल के साथ इलेक्ट्रिक बस निर्माताओं की सूची यहां दी गई है|

Name of the Company Models
Ashok Leyland Limited Ashok Leyland Versa Electric Bus
JBM Auto Limited JBM Ecolife Electric bus
Tata Motors Limited Tata Ultra 9/9 AC electric Bus
Olectra Greentech Limited Electric Bus K9
Deccan Auto Limited SKYPARK Bus
Solaris Bus & Coach S.A. Solaris Urbino 15 LE electric
BYD Company Limited BYD K9
Eicher Motors Limited Skyline Pro
Zhongtong Bus & Holding Company Limited Zhongtong Bus LCK6122EVG Electric Bus

Electric Bus Manufacturers in India: Driving Towards a Greener Future

 

Introduction

 

आज के युग में, दुनिया ग्रीन और स्थायी समाधानों की तलाश में है। परिवहन उद्योग भी इसी दिशा में बढ़ते हुए Electric vehicle  को अपना रहा है। भारत भी बढ़ते शहरीकरण और अर्थव्यवस्था के चलते Electric Buses के इस्तेमाल को बढ़ा रहा है। इस ब्लॉग में, हम भारत के कुछ शीर्ष Electric Bus Manufacturers के बारे में जानेंगे, जो हमें एक हरित और स्वच्छ भविष्य की ओर आगे ले जा रहे हैं।

 

1. Ashok Leyland Limited – Ashok Leyland Versa Electric Bus

 

Ashok Leyland Limited भारत की अग्रणी Electric Vehicle निर्माता कंपनियों में से एक है। 2016 में Ashok Leyland ने Versa Electric Bus को लॉन्च किया जो भारतीय Electric Bus बाजार में एक महत्वपूर्ण प्रवेश की शुरुआत थी। इस बस का उद्देश्य स्वच्छ और प्रदूषणमुक्त परिवहन को प्रोत्साहित करना था।

 

Ashok Leyland Versa Electric Bus 44+ यात्रियों को बैठने की क्षमता रखता है और इसे मैगटेक P144 ‘जीरो एमिशन’ इलेक्ट्रिक इंजन द्वारा संचालित किया जाता है। 500 आरपीएम पर 200 एचपी के अधिकतम आउटपुट के साथ, यह एक शक्तिशाली और कुशल प्रदर्शन प्रदान करता है। इसमें बैटरी फास्ट-स्वैपिंग तकनीक भी है, जो त्वरित टर्नअराउंड समय और बढ़ी हुई दक्षता सुनिश्चित करती है।

2. JBM Auto Limited – JBM Ecolife Electric Bus

JBM Auto Limited भारतीय Electric Bus बाजार में एक प्रमुख खिलाड़ी है। कंपनी की इकोलाइफ Electric Bus को पर्यावरण मित्रता और प्रदूषण में कमी को बढ़ावा देते हुए सुविधाजनक, सुरक्षित और गुणवत्तापूर्ण परिवहन अनुभव प्रदान करने पर प्राथमिक ध्यान देने के साथ डिज़ाइन किया गया है।

JBM Ecolife Electric Bus 42+ से अधिक सीटों की पेशकश करती है और यह एडवांस्ड केमिस्ट्री लिथियम-आयन लिक्विड-कूल्ड बैटरी सिस्टम से लैस है। उल्लेखनीय 250 किमी बैटरी रेंज के साथ, यह Electric Bus प्रदर्शन से समझौता किए बिना लंबी यात्रा सुनिश्चित करती है। इसके अतिरिक्त, इसमें एक वास्तविक समय यात्री सूचना प्रणाली (पीआईएस), स्वचालित बस वाहन स्थान प्रणाली, सीसीटीवी कैमरे, स्टॉप अनुरोध बटन और आपात स्थिति के लिए एक पैनिक बटन की सुविधा है, जो यात्रियों के लिए एक सुरक्षित और आरामदायक यात्रा सुनिश्चित करती है।

3. Tata Motors Limited – Tata Ultra 9/9 AC Electric Bus

विश्व स्तर पर प्रसिद्ध ऑटोमोबाइल निर्माता कंपनी Tata Motors Limited ने भारतीय Electric Vehicle बाजार में महत्वपूर्ण प्रगति की है। TaTa Ultra 9/9 एसी Electric Bus पर्यावरणीय स्थिरता और हरित प्रौद्योगिकी अपनाने की दिशा में कंपनी का योगदान है।

TaTa Ultra 9/9 एसी Electric Bus का लक्ष्य प्रदूषण में कमी और यात्री सुरक्षा और आराम को प्राथमिकता देकर भारत में इलेक्ट्रिक परिवहन प्रणाली में क्रांति लाना है। 35 बिलियन डॉलर से अधिक के बाजार पूंजीकरण के साथ, टाटा मोटर्स ने खुद को देश में अग्रणी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं में से एक के रूप में स्थापित किया है।

4. Olectra Greentech Limited – Electric Bus K9

Olectra Greentech Limited भारत की Electric Bus परिवहन प्रणाली में अग्रणी है। कंपनी ने विभिन्न प्रकार की इलेक्ट्रिक बसें पेश करके देश के परिवहन बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

Olectra K9 श्रृंखला की बसें भारत में सबसे लोकप्रिय और व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली इलेक्ट्रिक बसों में से एक हैं। 39+ यात्रियों की बैठने की क्षमता और ली-आयन फॉस्फेट बैटरी द्वारा संचालित, ये बसें एक कुशल और पर्यावरण-अनुकूल आवागमन समाधान प्रदान करती हैं।

5. Deccan Auto Limited – SKYPARK Bus

हाल ही में तेलंगाना स्थित प्रसिद्ध ऑटोमोटिव कंपनी Deccan Auto Limited कुशल और पर्यावरण के अनुकूल इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध है। कंपनी ट्रकों, बसों और वाणिज्यिक Electric Vehicle  के उत्पादन पर ध्यान केंद्रित करती है।

Deccan Auto की Skypark Bus कार्बन उत्सर्जन को कम करते हुए भारत के परिवहन बुनियादी ढांचे में योगदान देना चाहती है। एक वर्ष में 3000 से अधिक इकाइयों का उत्पादन करने के लक्ष्य के साथ, कंपनी हरित प्रौद्योगिकी और टिकाऊ गतिशीलता को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है।

6. Solaris Bus & Coach S.A. – Solaris Urbino 15 LE Electric

Solaris Bus & Coach S.A पोलैंड में स्थित एक अग्रणी निर्माता है, जो उच्च गुणवत्ता वाली बसों और ट्रॉलियों के उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है। नवाचार और तकनीकी प्रगति के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता ने इसे कई पुरस्कार जीते हैं, जिनमें कई यूरोपीय बस ऑफ द ईयर पुरस्कार भी शामिल हैं।

Solaris ने भारत में अपने विनिर्माण का विस्तार किया है, वर्तमान में उनके 20,000 से अधिक वाहन देश में चल रहे हैं। Solaris Urbino 15 LE Electric Bus उनकी नवीनतम पेशकशों में से एक है, जिसमें 65+ यात्रियों की बैठने की क्षमता और 470 kWh की बैटरी है, जो इसे टिकाऊ और कुशल सार्वजनिक परिवहन के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाती है।

7. BYD Company Limited – BYD K9

BYD, जिसे “बिल्ड योर ड्रीम्स” के नाम से जाना जाता है, शेन्ज़ेन, चीन में स्थित एक अग्रणी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता है। कंपनी ने अब भारतीय इलेक्ट्रिक मोबिलिटी बाजार में कदम रखा है और मुंबई, हैदराबाद, पुणे और केरल जैसे विभिन्न शहरों में अपनी इलेक्ट्रिक बसें पेश की हैं।

BYD K9 एक लोकप्रिय Electric Bus है जिसमें 31+ यात्रियों की बैठने की क्षमता और 96 किमी प्रति घंटे की शीर्ष गति है। ली-आयन फॉस्फेट बैटरी द्वारा संचालित, यह एक बार चार्ज करने पर 250 किमी तक की रेंज प्रदान करता है, जो इसे पर्यावरण के अनुकूल सार्वजनिक परिवहन के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाता है।

8. Eicher Motors Limited – Skyline Pro

Eicher Motors Limited, भारत की एक प्रमुख कंपनी, प्रसिद्ध रॉयल एनफील्ड दोपहिया वाहनों सहित ऑटोमोबाइल के उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है। हाल ही में, कंपनी ने इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में प्रगति की है, और Electric Bus बाजार में उनकी शुरुआत को स्काईलाइन प्रो नाम दिया गया है।

Slyline Pro Electric Bus 30 से 60 यात्रियों तक बैठने की क्षमता प्रदान करती है, जो इसे विभिन्न परिवहन आवश्यकताओं के लिए उपयुक्त बनाती है। शून्य उत्सर्जन और एक बुद्धिमान परिवहन प्रणाली के साथ, यह भारत में टिकाऊ सार्वजनिक परिवहन के लिए शीर्ष विकल्पों में से एक है।

9. Zhongtong Bus & Holding Company Limited – Zhongtong Bus LCK6122EVG Electric Bus

Zhongtong Bus & Holding Company Limited एक विदेशी ब्रांड है जिसने भारतीय Electric Bus बाजार में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। चीन में स्थित, कंपनी ने इलेक्ट्रिक बसों की स्थानीय बिक्री और विनिर्माण के लिए हैदराबाद स्थित डेक्कन ऑटो के साथ हाथ मिलाया है।

Zhongtong Bus LCK6122EVG Electric Bus अपने शानदार डिजाइन और प्रीमियम फीचर्स के लिए मशहूर है। 11.99 मीटर लंबाई और 18,000 किलोग्राम जीवीडब्ल्यू के साथ, यह 32+ यात्रियों की बैठने की क्षमता प्रदान करता है और 400 एएच की क्षमता वाली लिथियम-आयन बैटरी पर चलता है।

Conclusion

जैसे-जैसे भारत स्वच्छ और हरित परिवहन समाधान अपनाने की दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति कर रहा है, इलेक्ट्रिक बसें एक व्यवहार्य और पर्यावरण-अनुकूल विकल्प के रूप में उभरी हैं। भारत में उपरोक्त Electric Bus निर्माता इस बदलाव में अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं और नवीन, कुशल और टिकाऊ गतिशीलता समाधान पेश कर रहे हैं। इन निर्माताओं द्वारा लगातार इलेक्ट्रिक वाहन प्रौद्योगिकी की सीमाओं को आगे बढ़ाने के साथ, भारत में सार्वजनिक परिवहन का भविष्य आशाजनक लग रहा है, जिसके मूल में हरा-भरा और स्वच्छ वातावरण है।

List of top 10 Electric Vehicle Charging Station Manufacturers in India

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *