Best Engine oil for car and bikes

Best Engine Oil in India

Best Engine Oil in India for cars & Bikes

 

Best Engine Oil in India : यदि आप अपने स्थानीय ऑटो पार्ट्स स्टोर में गए हैं और विभिन्न विकल्पों की संख्या से आप चौंक गए हैं। अलगअलग ब्रांड, अलगअलग मात्रा, अलगअलग वज़न और यहाँ तक कि अलगअलग तरह के तेल भी हैं। आप कैसे जान सकते हैं कि कौन सा Best Engine Oil आपके Bikes/Car लिए सही है?

यह वास्तव में लगभग उतना कठिन नहीं है जितना लगता है। यदि आप अपने मेकैनिक से परामर्श करते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि Engine Oil  का वजन कितना है, आपको इसे कितनी बार बदलना चाहिए और आपको हर बार कितना Lubricant  डालना चाहिए। अपने नए Best Lubricant का चयन करते समय यह शायद सबसे महत्वपूर्ण विकल्प है, क्योंकि यह आपके इंजन के स्वास्थ्य पर काफी महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है।

क्या सभी Lubricant एक जैसे होते हैं? बिल्कुल भी नहीं। ऑटो मरम्मत विशेषज्ञ पारंपरिक, सिंथेटिक, सिंथेटिक मिश्रण और उच्चमाइलेज सहित विभिन्न प्रकार के मोटर तेल को कवर करते हैं और यह निर्धारित करने में आपकी सहायता करते हैं कि आपके वाहन के लिए कौन सा सही है।

Top 10 Best Bike Engine Oils in India

  1. Motul 7100 4T 20W – Buy Now
  2. Shell Advance 4T AX7 – Buy Now
  3. Shell Rotella T6 5W-40 – Buy Now
  4. Motul 3100 4T Gold – Buy Now
  5. Polaris 2877883 – Buy Now
  6. Castrol 06130 Actevo – Buy Now
  7. Liqui Moly 15W50 4T – Buy Now
  8. GULF Pride 4T Ultra Plus 20W – Buy Now
  9. HP Lubricants Racer4 – Buy Now
  10. Motul 3000 4T Plus – Buy Now

 The Important Functions of Engine Oil

 Minimizes friction

कार के इंजन के चलने वाले पुर्जे लगातार एकदूसरे के संपर्क में होते है  जिससे इंजन में गर्मी पैदा हो सकती है। इंजन ऑयल में लुब्रिकेटिंग गुण होते हैं जो इंजन के आंतरिक घटकों और घर्षण बल को कम करने के लिए उनका समर्थन करने वाले तंत्र को लक्षित करते हैं।

 Reduces heat

कार के इंजन में ऊष्मा के दो स्रोत होते हैं: गैसोलीन का जलना और घर्षण बल। इंजन का तेल सभी घर्षण को कम करते हुए गर्मी को कम करता है। यह चक्र दहन प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाते हुए गर्मी को इंजन से बाहर निकालने का कारण बनता है।

Protects against corrosion

इंजन जंग आमतौर पर ऑक्सीकरण का परिणाम होता है, एक रासायनिक प्रतिक्रिया जहां पर्यावरण से ऑक्सीजन लौहआधारित धातुओं से बने इंजन सिलेंडरों के साथ मिल जाती है। इस प्रतिक्रिया को बेअसर करने के लिए ऑक्सीजन के संपर्क में आने से बचने के लिए इंजन ऑयल सिलेंडर के चारों ओर एक अवरोध बनाता है।

Cleanses by-products of combustion

जैसे ही ईंधन का दहन होता है, यह कार्बन ऑक्साइड, नाइट्रोजन ऑक्साइड और सल्फर ऑक्साइड जैसे उपउत्पादों का उत्पादन करता है। दहन के इन उपोत्पादों को पिस्टन रिंग ग्रूव और पिस्टन टॉप लैंड में जमा किया जा सकता है, जिससे लाइनर पॉलिशिंग और ब्लोबी होती है। इंजन ऑयल क्लींजिंग एडिटिव इन बायप्रोडक्ट्स को सस्पेंशन में नीचे ऑयल फिल्टर तक ले जाता है जहां वे फंस जाते हैं।

Types of engine oil

इंजन ऑयल को तीन मुख्य श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है, प्रत्येक प्रकार के वाहनों की आवश्यकताओं के अनुसार यहां बताया गया है कि संरचना, चिपचिपाहट सीमा और अन्य प्रासंगिक गुणों के मामले में तेल कैसे ढेर हो जाते हैं:

Mineral Engine Oil

Mineral Oil के रूप में भी जाना जाता है, Mineral Oil को इंजन lubricant  का पहला रूप माना जाता है। यह तेल कच्चे पेट्रोलियम से निकाला जाता है और फिर अशुद्धियों को खत्म करने के लिए कई शोधन प्रक्रियाओं से गुजरता है। यह इंजनों के लिए उपलब्ध सबसे सस्ता तेल है। यह उन ड्राइवरों के लिए उपयुक्त है जिनके पास छोटे  इंजन डिज़ाइन हैं और जो सामान्य ड्राइविंग करते हैं।

Advantages

यदि आपके पास एक पुराना वाहन है, तो mineral oil आपके लिए सबसे अच्छा है क्योंकि यह एक सस्ता विकल्प है और विशेष रूप से इन वाहनों के लिए डिज़ाइन किया गया है।

Disadvantages

Mineral oil कम सुरक्षा प्रदान करते हैं और आधुनिक वाहनों में उपयोग नहीं किए जा सकते हैं और उच्च तापमान का सामना करने में भी सक्षम नहीं हैं।

हालांकि खनिज तेल की एक सस्ती कीमत सीमा होती है, इंजन पहनने को रोकने के लिए लगभग 5,000 किलोमीटर की दूरी पर लगातार तेल परिवर्तन आवश्यक हो सकते हैं। यह तेल आमतौर पर 10W-30,15W-40 और 20W-50 ग्रेडिंग वेरिएंट में उपलब्ध होता है

Semi-Synthetic Blend

अर्धसिंथेटिक इंजन तेल Mineral oil और सिंथेटिक तेल का समामेलन है।

Advantages

यह वाहनों को Mineral oil की तुलना में बेहतर ईंधन अर्थव्यवस्था प्रदान करता है।

अर्धसिंथेटिक तेलों में कम घर्षण और कम चिपचिपापन होता है जो उन्हें प्रवाहित करना आसान बनाता है। अर्धसिंथेटिक तेल पूरी तरह से सिंथेटिक तेलों की तुलना में कम महंगे होते हैं और सर्वोत्तम इंजन जीवन प्रदान करते हैं। 

इस तरह का इंजन ऑयल का एक मजबूत रक्षात्मक तंत्र प्रदान करता है और इस प्रकार इंजन को भारी भार और उच्च तापमान से बचाता है।

Disadvantages

अर्धसिंथेटिक तेल पूरी तरह से सिंथेटिक इंजन तेलों की तुलना में कम सुरक्षा प्रदान करते हैं। इसके अलावा, इंजन ऑयल इंजनों की जान होते हैं और वे कारों को चलाने के लिए जिम्मेदार होते हैं। यह सुरक्षा से लेकर बढ़ती ईंधन दक्षता तक कई प्रकार के कार्य प्रदान करता है। इसके अलावा, कारों के लिए सबसे अच्छा इंजन ऑयल उपलब्ध है और आप उनके ग्रेड के अनुसार अलगअलग इंजन ऑयल भी चुन सकते हैं।

इस प्रकार के लिए सबसे आम तेल ग्रेड में 5W-30 और 10W-40 शामिल हैं। यह कोल्ड स्टार्ट के लिए उपयुक्त है और कुशल रहता है क्योंकि इंजन विभिन्न चल रहे तापमान तक पहुँचता है।

Fully Synthetic Oil

सिंथेटिक मोटर तेल naturally रूप से नहीं निकाले जाते हैं। यह Mineral oil और  कुछ योजक का एक संयोजन है और इसे आधुनिक कारों के लिए बेहतरीन तेल माना जाता है।

Advantages

इसमें Mineral oil की तुलना में कहीं बेहतर सफाई गुण हैं। 

यह तापमान के उच्च या निम्न डिग्री का सामना कर सकता है। 

यह कारों की शुरुआत में तेल के बेहतर प्रवाह में सहायता करता है और इस प्रकार टूटफूट से सुरक्षा में मदद करता है। 

सिंथेटिक मोटर तेलों में एडिटिव्स होते हैं जो इसे बनाते हैं। Mineral oil की तुलना में उनकी कमी की प्रक्रिया बेहतर होती है।

 Synthetic oil की चिपचिपाहट कम होती है, जिससे तेल का तेज प्रवाह होता है।

 Disadvantages

 चूंकि यह सफाई में अधिक प्रभावी है, यह इंजनों की सतहों से जमा को हटा सकता है और इस प्रकार रिसाव की सुविधा देता है।

 सिंथेटिक मोटर तेल एक महंगा उत्पाद है, और एक बार रिफिल करने के बाद, इसे बनाए रखने के लिए बहुत अधिक खर्च हो सकता है।

नए वाहनों में उपयोग के लिए इसकी सिफारिश नहीं की जाती है। यह एक समस्या पैदा कर सकता है।

 सिंथेटिक मोटर तेल बहुत अधिक पर्यावरण प्रदूषण पैदा कर सकता है

आप आसानी से पूरी तरह से सिंथेटिक इंजन ऑयल की पहचान कर सकते हैं, क्योंकि इसकी रेटिंग 0W-20 और 5W-30 है। ये रेटिंग ठंड के तापमान में भी इंजन के पुर्जों तक जल्दी पहुंचने के दौरान उत्कृष्ट कोल्ड इंजन स्टार्ट सुनिश्चित करती हैं।

पूरी तरह से सिंथेटिक तेल के साथ, तेल बदलने की आवश्यकता से पहले आपका इंजन 10,000 किलोमीटर तक जा सकता है।

बेशक, सभी लाभों का आनंद लेने का मतलब है कि पूरी तरह सिंथेटिक मोटर तेलों के लिए अधिक भुगतान करने के लिए खुद को तैयार करना।

What is engine oil made of?

आधुनिक इंजन ऑयल बेस ऑयल और एडिटिव्स से बना होता है। ये योजक विभिन्न कार्य करते हैंइंजन की सफाई, घर्षण को कम करना, इंजन के घटकों को चिकनाई देना और बहुत कुछ। यहाँ इंजन तेल की संरचना के बारे में बताया गया है।

Detergents

यह योजक इंजन के उच्च तापमान वाले क्षेत्रों पर काम करता है, जैसे कि पिस्टन रिंग और पिस्टन के नीचे का मुकुट जहां जमा हो सकता है। डिटर्जेंट एसिड को तेल में बनने से भी रोकता है और इंजन के तेल के समान शेल्फ लाइफ रखता है।

Dispersants

डिटर्जेंट के साथ हाथ से काम करते हुए, डिस्पर्सेंट एडिटिव्स दूषित पदार्थों को तेल के साथ मिलाने से रोककर इंजन को साफ करते हैं। जैसे, वे इंजन के आंतरिक घटकों पर कीचड़ को जमने से कम करने में मदद करते हैं।

Anti-wear additives

इस प्रकार के योज्य इंजन की सतहों पर एक सुरक्षात्मक परत बनाकर घर्षण और गर्मी को कम करते हैं ताकि उन्हें घिसने से बचाया जा सके। एंटीवियर एडिटिव्स इंजन के लिए उच्च तापमान और उच्च लोड स्थितियों को प्रबंधनीय बनाते हैं।

Anti-foaming additives

एंटीफोम एडिटिव्स के कारण हवा के बुलबुले को तेल में जाने से रोका जाता है। यह कार्य महत्वपूर्ण है, क्योंकि फोम के कारण तेल महत्वपूर्ण इंजन घटकों को लुब्रिकेट करने की क्षमता खो देता है और अतिरिक्त गर्मी को दूर रखता है।

Oxidation inhibitor

एंटीऑक्सिडेंट भी कहा जाता है, इस योज्य का उद्देश्य चिकनाई वाले तेल के ऑक्सीडेटिव प्रतिरोध को बढ़ाना है क्योंकि ऑक्सीकरण से तेल गाढ़ा हो सकता है और कीचड़ बन सकता है। ऑक्सीकरण अवरोधक तेल को उच्च तापमान पर भी संचालित करने में सक्षम बनाते हैं।

Viscosity index modifiers

चिपचिपापन सूचकांक तापमान परिवर्तन का विरोध करने के क्षमता को दर्शाता है। चिपचिपापन जितना अधिक होता है, इंजन के पुर्जों को घिसने से बचाने के लिए तेल की परत उतनी ही बेहतर होती है। इंजन या मोटर तेल की चिपचिपाहट सूचकांक में सुधार के अलावा, ये पॉलिमर स्नेहक में फैलाव, एंटीऑक्सीडेशन और एंटीवियर गुणों को बढ़ाते हैं।

Keyword : Top 10 engine oil in India | Best engine oil in india for bike | No 1 engine oil in india | Engine oil brands in India | Best engine oil in india for Car



Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *