Best-Email-Marketing-Tips-for-Small-Business

Best Email Marketing Tips for Small Business

 

Email Marketing Tips: अपने लक्षित दर्शकों तक पहुँचने के लिए Email Marketing सबसे शक्तिशाली मार्केटिंग तरीका है। यह बिक्री लीड उत्पन्न करने का एक लागत प्रभावी तरीका भी है। ईमेल मार्केटिंग से छोटे व्यवसायों को बहुत फायदा हो सकता है क्योंकि इसके लिए एक छोटे से निवेश की आवश्यकता होती है। छोटे व्यवसायों के लिए Email Marketing Tips। छोटे व्यवसायों के लिए सफल Email Marketing Tips द्वारा प्राप्त की जा सकती है: –

 

  • Build an Email List :

पहले अपने लक्षित ग्राहकों से मिलें एक ईमेल सूची बनाएं। Email सूची की गुणवत्ता बहुत महत्वपूर्ण है। आपके ग्राहक आपके ईमेल मार्केटिंग अभियानों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। यदि किसी ईमेल संपर्क ने आपकी ईमेल सदस्यता से सदस्यता समाप्त कर दी है, तो आपको उसे तुरंत सूची से हटा देना चाहिए। अन्यथा आप अपने डोमेन को स्पैम के रूप में चिह्नित किए जाने का जोखिम हो सकता हैं।

 

 

  • Personalization :

वैयक्तिकरण आपके ईमेल मार्केटिंग अभियान की सफलता की कुंजी है। वैयक्तिकरण से इस बात की संभावना बढ़ जाती है कि प्राप्तकर्ता ईमेल खोलेगा। प्राप्तकर्ताओं के लिए यूजर फ्रेंडली और प्रॉपर इनफार्मेशन देने वाली ईमेल पर विचार करना चाहिए और सामान्य या नियमित प्रचार ईमेल की तरह नहीं दिखना चाहिए।

 

 

  • Subject Line :

सब्जेक्ट लाइन तय करती है कि ईमेल को खोलना है या नहीं। सुनिश्चित करें कि विषय ईमेल के मुख्य भाग से संबंधित है।कुछ ईमेल मार्केटिंग अभियान ईमेल में क्लिफहैंगर खोलने के लिए कई तरह के तरीकों का उपयोग करते हैं लेकिन यह लंबे समय में मदद नहीं करता है।यदि विषय पंक्ति में ईमेल की संपूर्ण विवरण है और जो लक्षित दर्शकों के लिए प्रासंगिक है तो ईमेल जरूर खोली जाएगी।

 

 

  • Good Design:

ईमेल मार्केटिंग अभियानों के लिए ग्राफिक-आधारित ईमेल अभियान का एक अच्छा डिज़ाइन अत्यंत आवश्यक है।आपको स्क्रिप्ट को डिजाइन करने के लिए डिजाइनर की मदद जरूर लेनी चाहिए।पाठकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए अच्छा रचना बहुत जरूरी है। आपका डिज़ाइन आपकी व्यावसायिक थीम से मेल खाना चाहिए।यदि आपका ईमेल अभियान टेक्स्ट आधारित है तो सुनिश्चित करें कि प्रारूप सही है। बहुत लंबे वाक्य या बहुत जटिल शब्द न लिखें। जितना सरल उतना अच्छा।

 

  • Crisp and Relevant Copy:

आपका ईमेल साफ सुथरा लिखा होना चाहिए।लंबी प्रतियों का प्रयोग न करें। नहीं तो कोई नहीं पढ़ेगा। एक ईमेल मार्केटिंग विशेषज्ञ को नियुक्त करके आप सर्वोत्तम परिणामों के लिए अपने ईमेल की एक प्रति बना सकते हैं।आपको अपने पाठकों का मार्गदर्शन करने के लिए एक सुविधाजनक लिंक देना चाहिए । यह ईमेल मार्केटिंग युक्तियों में से एक है जिसका आपको जरूर ध्यान देनी चाहिए।सुनिश्चित करें कि ईमेल कॉपी आपके दर्शकों के लिए प्रासंगिक है। उन्हें बहुमूल्य content प्रदान करें।जटिल भाषा का प्रयोग न करें, सरल शब्दावली बहुतों द्वारा सराही और समझी जाती है। यदि आपके ईमेल को समझना आसान है, तो उनके जवाब देने और आपकी कंपनी के साथ जुड़ने की संभावना अधिक बढ़ जाती है।

 

 

  • Call To Action Button :

अपने ईमेल अभियान के अंत में कॉल टू एक्शन (CTA) बटन जोड़ना महत्वपूर्ण है। जब तक आप CTA नहीं जोड़ते तब तक ईमेल मार्केटिंग अभियान का कोई मतलब नहीं है।अपने ईमेल के अंत में अपने दर्शकों को बताएं कि आप क्या चाहते हैं।यदि आप लिंक जोड़ना चाहते हैं और उन्हें अपनी वेबसाइट पर भेजना चाहते हैं तो उन्हें आकर्षक सीटीए के साथ अपनी वेबसाइट पर भेजें।यदि आप चाहते है की वे आपके स्टोर से खरीदारी करे,  तो तत्काल अनुरोध करने के लिए सीटीए के साथ कुछ सीमित अच्छे ऑफर जोड़ें।

 

 

  • A/B Testing :

आप पहले ईमेल की एक प्रति बस अपने पहले ईमेल सूची समूह को भेजें।यदि पहला ईमेल नहीं खुलता है, तो कृपया इसे किसी अन्य विषय पंक्ति के साथ पुनः भेजें।आपको ईमेल और सीटीए की कॉपी जरूर बदलनी चाहिए यदि यह खुला है लेकिन कोई लेनदेन नहीं है।ए / बी परीक्षण जाने का रास्ता है। विभिन्न ऑब्जेक्ट कॉपी और CTA डिज़ाइन के संयोजन का प्रयास करें।मिक्स एंड मैच करें और अपने बाकी दर्शकों को भेजें जो सबसे अच्छा प्रदर्शन करते हैं।ऐसा करने के लिए प्रत्येक संयोजन की निगरानी करें। नियमित ट्रैकिंग के बिना आप यह नहीं पता लगा पाएंगे कि कौन सा ईमेल अभियान बेहतर प्रदर्शन कर रहा है।

 

 

  • Mobile-Friendly :

मोबाइल उपकरणों पर 70 % से ज्यादा यूजर अपने ईमेल पढ़ते हैं|इसलिए आप हमेशा सुनिश्चित करें कि आपके ईमेल मार्केटिंग अभियान मोबाइल के अनुकूल हैं।

 

 

  • Stay Updated :

ईमेल मार्केटिंग के तरीके समय-समय पर बदलते रहते हैं। जो वर्तमान में काम कर रहा है वह कुछ महीनों में काम नहीं कर सकता है। इसलिए लेटेस्ट मेथड ट्रेंड्स और टूल्स पर नजर रखें।

 

 

  • Follow Up :

आपके प्रारंभिक ईमेल के बाद अनुवर्ती कार्रवाई आवश्यक है।ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर आपको ओपन ईमेल दरों के बारे में सूचित करता है।इस प्रकार आप Open दर जानने के लिए कंपनी से संपर्क कर सकते हैं।उदाहरण के लिए: यदि एक उपयोगकर्ता अपना मेल 3 बार खोलता है और दूसरा उसे 5 बार खोलता है तो इसके दूसरे के साथ Conversion होने की संभावना अधिक होती है।तो आप फॉलो-अप सब्सक्राइबर को कॉल कर सकते हैं।कभी-कभी यदि कोई ग्राहक आपके ईमेल में सब कुछ नहीं समझता है तो उनकी कॉल से तुरंत Conversion होने की संभावना बढ़ जाती है।

 

 

  • Keep Giving them Exciting offers:

छोटे व्यवसायों के लिए आकर्षक ऑफर महत्वपूर्ण हैं। यह छोटे व्यवसायों के लिए ईमेल मार्केटिंग के प्रमुख बिंदुओं में से एक है।

 

हम आशा करते हैं कि ये ईमेल मार्केटिंग टिप्स आपके अगले ईमेल मार्केटिंग अभियान में बेहतर परिणाम प्राप्त करने में आपकी सहायता करेंगी। और भी सुझाव हमें कमेंट में बताएं।

Read More: Free में Blog कैसे बनाएं | Top 10 Blockchain Startups in India

Leave a Comment

Your email address will not be published.