Free में Blog कैसे बनाएं / Free me Blog Kaise Banaye

Free me blog kaise banaye – मित्रों, आज के समय Blogging एक ऐसा कार्यक्षेत्र है, जो कि लोगों को अपने मन की बात लोगों के सामने रखने का मौका भी देता है। और अक्सर लोग बहुत बड़ी मात्रा में इस माध्यम के द्वारा पैसे भी कमाते हैं। बहुत सारे लोग ज्यादा पैसा कमाने के लिए इसमें काफी पैसा इन्वेस्ट भी करते हैं। अर्थात डोमेन खरीदना, अपने Blog को रिन्यू करना, या फिर Search Engine Optimization पर पैसा खर्च करना, यह सारे काम तब किए जाते हैं जब आपका  Blog लोगों के द्वारा पसंद किया जा रहा हों।

 

Tech Sneha

 

लेकिन यदि आप Blogging की शुरुआत करते हैं तो आपको किसी भी प्रकार की investment करने की आवश्यकता नहीं होती। इसीलिए हम आज आपको बताएंगे कि आप Free में Blog कैसे लिख सकते हैं।  अर्थात Free me blog kaise banaye और हम आपको यह भी बताएंगे कि आपको Blog  लिखते समय कौन सी बातें ध्यान रखनी चाहिए, और वह कौन से तरीके हैं जो आपके Blog को बहुत सारे लोगों तक पहुंचा सकती है।

 

तो चलिए शुरू करते हैं-

 

Free में Blog कैसे बनाएं / Free me blog kaise banaye?

 

मुख्य तौर पर Blog Free में ही बनते हैं। उन्हें बनाने के लिए पैसे तब तक नहीं लगते हैं जब तक आप खुद किसी दूसरे व्यक्ति को इसे बनाने के लिए ना दें। यदि आप अपने website पर Blog खुद लिख रहे हैं तो Blog लिखने के लिए आपको खुद को पैसे देने की आवश्यकता नहीं है।

 

लेकिन जब आप एक Blog लिखते हैं तो वह लोग आप किसी website के द्वारा लिखते हैं और उस website को इंटरनेट पर बनाए रखने के लिए आपको पैसे देने होते हैं। लेकिन आज के समय में बहुत सी ऐसी website है जो कि आपको डोमेन अपने नाम की देती है लेकिन आप website का नाम अपने हिसाब से रख सकते हैं।  ऐसी website को editable website या customized website कहा जाता है।

 

ऐसी website की सहायता से आप अपने Blog के लिए विभिन्न प्रकार के वेब पेज Free में बना सकते हैं। और आप अपने Blog को इंटरनेट पर डाल सकते हैं। और इसकी सहायता से आप यदि चाहे तो पैसे भी कमा सकते हैं। ऐसी website पर यदि आप अपना Blog लिखते हैं तो आपको इन पर वह सभी सुविधाएं मिलती हैं जो आपको अपनी खुद की website पर मिल सकती है।

 

लेकिन यहां पर आपको एक नुकसान उठाना पड़ता है कि वह website आपकी खुद की नहीं होती है। और उसका डोमेन भी आपका खुद का नहीं होता। इसीलिए आप इस तरीके से  व्यूअरशिप के साथ में पैसा कमाना चाहते हैं तो इसमें आपका बहुत बड़ा अमाउंट website खुद रख लेती है। और थोड़ा बचा हुआ आपको देती है।

 

लेकिन यदि आप यदि website का इस्तेमाल करते हुए किसी अन्य यूट्यूब चैनल का प्रमोशन करते हैं या फिर ऑनलाइन सेलिंग का काम करते हैं तो इससे आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं। और इसके लिए आपको इसमें investment की आवश्यकता नहीं होती। लेकिन इसमें आपको अपने समय की बहुत सारी investment करनी होती है और आपको काफी कुछ सीखना भी होता है।

 

Free में Blog बनाने के लिए कौन सी website इस्तेमाल करें?

 

यदि आप अपने Blogging करियर की शुरुआत Free में करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके समक्ष विभिन्न प्रकार की Blogging website के ऑप्शन आते हैं।

 

इसमें सबसे पहला ऑप्शन आपके सामने wix.com का आता है। wix.com एक Free ऑनलाइन  Blogging  website है इसकी सहायता से आप अपने पसंदीदा वेब पेज को अपने हिसाब से कस्टमाइज कर सकते हैं। और आप अपने पसंदीदा पेज को अपने लिए ऑनलाइन क्रिएट कर सकते हैं और जब भी आप चाहे उस website को अपने नाम पर ट्रांसफर भी कर सकते हैं। तथा इसके लिए आपको कुछ सब्सक्रिप्शन चार्जेस या फिर पैसे देने होते हैं,  इसके बाद में आपको इसे हर साल रिन्यू करवाना होता है। लेकिन यदि आप चाहें तो इसे Free में इस्तेमाल कर सकते हैं। और जब तक आप चाहे तब तक इसे Free में इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

Weebly  एक ऐसी  ऑनलाइन Blogging प्लेटफॉर्म है जो wix।com जैसी सुविधाएं तो उपलब्ध नहीं करवाती है लेकिन यह आपको Free में Blogging करने के लिए आपको एक शुरुआती Free पेज दे देती है जिसे आप जब तक चाहे इस्तेमाल कर सकते हैं। और जिस हिसाब से चाहे वह हिसाब से इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

अगली website है wordpress.org और इस website को आप Free में Blogging के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इस website को यदि आप अपने Free में Blogging के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो यह Free में आपको बहुत सारे ऐसे आकर्षक टेंपलेट दे देती है। जिसे इस्तेमाल करके आप अपनी website को बहुत सारे लोगों तक पहुंचा भी सकते हैं। और उसकी सहायता से आप अपने कंटेंट को ज्यादा अच्छी तरीके से रिप्रेजेंट कर पाएंगे। आप जब भी चाहे website को पेमेंट करके उसे वेब पेज को खरीद भी सकते हैं।

 

यदि आप अपना पर्सनल Blog बनाना चाहते हैं तो आपको site123 नामक ऑनलाइन Blogging प्लेटफॉर्म इस्तेमाल करना चाहिए। यह आपको सिंपल और  क्लीन टेंप्लेट इस्तेमाल करने की परमिशन देता है। आपको मुफ्त में कुछ वेब पेज इस्तेमाल करने की परमिशन भी देता है, जिसे आप जब तक चाहे Free में इस्तेमाल कर सकते हैं, और यदि आप चाहें तो कभी भी पैसे देकर के उस वेबपेज को खरीद सकते हैं।

 

एक website का नाम है इस  हबपेजस। इस website का इस्तेमाल यदि आप चाहे तो अपने पर्सनल Blog के लिए कर सकते हैं। इसमें आप सही में केवल एक वेब पेज इस्तेमाल कर सकते हैं और जिसे आप कस्टमाइज नहीं कर सकते तो यदि आप चाहें तो इसे इस्तेमाल करना अवॉयड कर सकते हैं। लेकिन यदि आप ऊपर बताई गई website को इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो आप इसे आप एक अल्टरनेटिव  के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

Blog बनाते समय किस बात का खास ख्याल रखें

 

बहुत सारी ऐसी चीजें हैं जिससे आपको Blog बनाते समय ध्यान रखनी चाहिए-

 

  • अपनी website के लिए Blog लिखते समय आपको ख्याल रखना चाहिए कि आप अपनी website के लिए कंटेंट हमेशा साफ सुथरा रखें। जिसे पढ़कर के सामने वाले व्यक्ति को अच्छा महसूस हो और उसे एक अच्छी इंफॉर्मेशन प्राप्त हो।

 

  • Blog लिखते समय आपको क्रिएटिव कीवर्ड अपने कंटेंट में जरुर डालना चाहिए। क्योंकि जब आप अच्छे कीवर्ड को अपने कंटेंट पर डालते हैं, तब लोग उसकी वर्ल्ड को सर्च करते हुए आपकी website पर आ जाते हैं। और आपका कंटेंट पढ़ते हैं इससे आपके कंटेंट की वैल्यू ज्यादा बढ़ जाती है।

 

 

  • आपको कंटेंट हमेशा यूनिक प्रोवाइड करना चाहिए। क्योंकि जब आप दूसरे लोगों का लिखा हुआ ही कॉपी पेस्ट करते रहेंगे तो लोग आपने कंटेंट को वैल्यू नहीं देंगे। और एक समय आने पर सर्च इंजन आप के कंटेंट को हटा देगा।

 

  • Blogging करते समय आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आपका Blog किसी भी तरह से साहित्यिक चोरी से ना बना हुआ हों। और आपने अपने Blog को बनाते समय साहित्यिक चोरी ना करी हों। यदि आप अपने Blog को लिखते समय साहित्यिक चोरी करते हैं तो यह आपके Blog की क्वालिटी को बहुत ही पूरी तरीके से गिरा देता है। और यदि आप किसी न किसी तरीके से एक अच्छी website बिल्ड कर लेते हैं तो आपके ऊपर कंटेंट चोरी का केस भी किया जा सकता है।

 

Free में Search engine optimization कैसे करें

 

यदि आप अपने Blog को Free में सर्च इंजन ऑप्टिमाइज्ड  करना  चाहते हैं तो आपको केवल तीन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए-

 

  • पहला तो यह कि आपको अपने कंटेंट में ग्रामर और प्लेगेरिज्म की मिस्टेक्स को अवॉइड करना चाहिए अर्थात उन्हें हटा देना चाहिए।

 

  • दूसरा आपको साहित्यिक चोरी से बचना चाहिए और कंटेंट को यूनिक लिखना चाहिए।

 

  • तीसरा आपको अपने कंटेंट के संबंध में उनकी वर्ल्ड को ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए जो गूगल पर या फिर अन्य किसी सर्च इंजन पर ज्यादा सर्च होती हो। इससे आपकी Search engine optimization की स्पीड ज्यादा बढ़ जाएगी। और लोगों तक आपका कंटेंट ज्यादा पहुंचेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *