Google AMP क्या होता है ? पूरी जानकारी हिन्दी में

Google AMP क्या होता है?

 

Google AMP क्या होता है ? पूरी जानकारी हिन्दी में Google AMP,सन 2016 में Google ने अपने Accelerated Mobile Page जो कि एक Open Source Web Based Solution है, उसे Launch किया था। इसकी मदद से Mobile Content के Consumption  को बहुत अधिक संतुलित किया जा सकता है। तथा Google AMP एक ऐसा तरीका है, जिसकी मदद से Google Search Engine बेहतर तरीके से Information अपने Users को उपलब्ध करवा सकता है।

 

Google AMP की मदद से बहुत तेज Load होने वाले Web Pages के द्वारा Users को या फिर Searchers उनके पसंदीदा जानकारियां उपलब्ध करवाई जाती है।

 

साधारण तौर पर जब हम कोई सवाल Google पर Search करते हैं तो इसमें हमें काफी चीजों का सामना करना पड़ता है, जैसे कि कई बार Website का Page जल्दी नहीं खुलता कई बार CSS को जोड़ने में बहुत ज्यादा टाइम लग जाता है, या फिर कई बार JavaScript Load नहीं हो पाती है।

इसके अलावा यदि सब कुछ Load हो जाता है, तो बहुत बड़े-बड़े Advertisement ने मोबाइल स्क्रीन को घेर लेते हैं। जिसकी मदद से इंटरनेट पर मिलने वाली छोटी सी जानकारी को प्राप्त करना बहुत ही अधिक कॉम्प्लिकेटेड बना दिया जाता है।

 

Google ने सभी परेशानियों को पहचाना तथा अपना एक ऐसा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से भरपूर एक ऐसी प्रक्रिया बनाई है जिसकी मदद से जिन भी टॉपिक्स के बारे में सबसे अधिक Search किया जाता है उनकी Google AMP के द्वारा उनका एक अलग Information Page बना दिया जाता है। जिसमें बहुत कम CSS तथा Pure HTML इस्तेमाल करी जाती है। जिसकी मदद से Page की Loading Time 100 गुना घट जाती है। यानी कि 500 गुना तेजी से Load होने लगता है। इसके अलावा बिना किसी Advertisement के यहां पर Information प्राप्त कर सकती है।

 

यदि आप Google AMP के Page को देखना चाहते हैं तो आप जब भी किसी चीज के बारे में Search करें तो पूरे Page में यदि आपको किसी Link के नीचे Plus का साइन दिखे तो आप समझ लीजिएगा कि वह Page Google का AMP Page है।

 

 

Google AMP का Full Form क्या है?

आपने Google AMP की Full Form के बारे में काफी बार Search किया होगा। लेकिन आज हम आपको Google AMP का Full Form बताएंगे। Google AMP का Full Form, Google Accelerated Mobile Page होता है।

 

इसका मतलब यह है कि Google अपनी Artificial Intelligence  की सहायता से विभिन्न प्रकार की Google पर उपस्थित Website कि एक छोटी नकल बना देता है। जिसमें केवल HTML तथा बहुत कम CSS का इस्तेमाल किया जाता है यह Page Interactive  नहीं होते हैं। यानी कि इनमें Complicated JavaScript का इस्तेमाल नहीं किया जाता है इसलिए इन्हें Load करना बहुत ही आसान भी होता है।

 

Google AMP के क्या फायदे हैं

Google AMP के बहुत सारे फायदे व नुकसान है, इसी लिए हम आपको सबसे पहले फायदे बताते हैं-

  • Google AMP की सहायता से pure जानकारी हासिल करना आसान हो जाता है यानी कि वह जानकारी, जिसमें किसी भी प्रकार की Advertisement की दखलंदाजी नहीं होती या फिर अनावश्यक बातों की बाधा नहीं होती।
  • Google AMP की सहायता से एक ऐसा Page हमें मिलता है जिसका Loading Time बहुत ही ज्यादा तेज है और वह कुछ Micro Seconds में Load हो जाता है।
  • Google AMP की सहायता से Google का इस्तेमाल करने वाले Users को अपनी Search करी गई Information प्राप्त करने के लिए ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ती और इससे उनका User Experience अच्छा बनता है।
  • Google AMP में Advertisement का दखलंदाजी नहीं हो सकती क्योंकि इसमें Complicated Javascript का इस्तेमाल नहीं किया जाता और ना ही यह Page किसी भी प्रकार से Javascript को सपोर्ट करता है।
  • Google AMP Page बनाने में सिंपल एचटीएमएल एंड सीएसएस का इस्तेमाल किया जाता है, जिसकी मदद से इन पैसों का Loading टाइमबहुत ही ज्यादा घट जाता है।
  • Google AMP की सहायता से आप अपनी Website की Engagement को बढ़ा सकते हैं।
  • यह आपकी Website की Ranking तथा उसके Traffic को Improve करने में मदद करता है।
  • Google AMP की सहायता से आपकी Website का बहुत Bouncing Rate बहुत ही कम हो जाता है।
  • Google AMP Page के ऊपर Clicking Rate बहुत ज्यादा होती है। यह किसी भी अन्य Non-AMP Page की तुलना में ज्यादा Click करी जाती है क्योंकि Users को पता होता है कि यह दूसरे Pages की तुलना में बहुत तेजी से खुलेगी।

 

Google AMP के क्या नुकसान है?

Google AMP का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि-

  • इसकी कारण अपने Page पर Views बढ़ाने के लिए लोग अपने ही pages के Liter version बनाने लगे हैं, जिनकी मदद से User को केवल और केवल Information देखने को मिलती है।
  • वहां पर Advertisement भी नहीं लगाई जाती है, तो इसकी मदद से Google database में Single Query के लिए Double Information देनी करनी पड़ती है जिसका वह डेटाबेस को संभालना होता है।
  • Google AMP का पेज ज्यादा Complicated नहीं होता है इसमें Intercting Design नहीं होते है।

 

 

 

FAQ’s

  1. Google AMP कब Launch किया गया?

Ans. Google एक्सीलरेटेड मोबाइल पे जिसको 7 अक्टूबर 2015 को लांच किया गया था तथा पब्लिक use के लिए इसे 2016 में पब्लिक के लिए उपलब्ध करवा दिया गया था

 

  1. SERP क्या है?

Ans. SERP का मतलब Search Engine Result Page होता है। यानी कि जब आप किसी Search Engine पर कोई Query Search करते हैं तब उस Query के संबंध में विभिन्न प्रकार के result को एक Page पर दिखाया जाता है उस Page को Search Engine result Page कहा जाता है।

 

  1. Google AMP का full form क्या है?

Ans. Google AMP का full form Google Accelerated Mobile Page होता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.