Drop Shipping in Hindi How to Start Drop shipping

How to Start a Dropshipping  in 2021

Drop Shipping in Hindi How to Start Drop shipping – आप ग्राहकों को उत्पाद बेचने, अपनी उत्पाद कीमतें निर्धारित करने और अपने स्वयं के ब्रांड का विवरण  करने में सक्षम होंगे। आपको तब तक इन्वेंट्री के लिए भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है जब तक कि वह वास्तविक ग्राहक को न बेची जाए। यदि आप काम में लगाना चाहते हैं, तो आप एक सफल ब्रांड बना सकते हैं। 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Drop Shipping in Hindi How to Start Drop shipping
Drop Shipping in Hindi How to Start Drop shipping
How to Start a Dropshipping  in 2021

और यदि आप अभी भी अपना ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करने के बारे में सोच रहे  हैं, तो शायद यह जानने में मदद मिलेगी कि ईकॉमर्स की बिक्री 2019 से  दुनिया भर में लगभग 3.5 ट्रिलियन डॉलर की है। इसलिए, यदि ईकॉमर्स के  वैश्विक आँकड़े इसके संकेत हैं, तो अगर आप ऑनलाइन व्यापार शुरू करना चाहते है तो यह एक अच्छा  विकल्प है आपके लिए |

इस लेख में, आप सीखेंगे कि कैसे एक व्यवसाय शुरू करना है। हम आपको समझायेंगे  हैं कि एक ड्रॉप- शिपिंग  व्यवसाय क्या है, सही ड्रॉपशीपिंग व्यवसाय के विचारों को कैसे खोजना है, और बाकी सभी चीज़ों के लिए आपको कैसे  शुरू करने की आवश्यकता है।

Drop-shipping kya hai ?

ड्रॉपशीपिंग एक व्यवसायिक मॉडल है जिसका उपयोग आप कभी भी बिना किसी इन्वेंट्री के अपने स्टोर को चलाने के लिए कर सकते हैं। एक बार जब आप एक बिक्री कर लेते हैं तो आपका आपूर्तिकर्ता आपके उत्पादों को अपने गोदाम से सीधे आपके ग्राहक के दरवाजे पर भेज देगा। आपको अपने उत्पादों के भंडारण, पैकेजिंग, या शिपिंग के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। 

How Does the Drop-shipping Business Model Work? 

ड्रॉपशीपिंग बिजनेस मॉडल में तीन प्रमुख खिलाड़ी हैं: निर्माता, खुदरा विक्रेता (आप) और ग्राहक। ड्रापशीपिंग बिजनेस मॉडल में निर्माता की भूमिका में उत्पाद बनाना, इन्वेंट्री ले जाना, रिटेलर की ओर से ग्राहकों को शिपिंग उत्पादों को शामिल करना, दोषपूर्ण उत्पादों को प्रतिस्थापित करना और उन्हें पुनर्स्थापित करना शामिल है। वे थोक विक्रेताओं को अनसोल्ड इन्वेंट्री के जोखिम को मानते हुए खुदरा कीमतों पर उत्पाद बेचते हैं। ड्रापशीपिंग बिजनेस मॉडल में, खुदरा विक्रेता (आप), निर्माता के उत्पादों को अपनी वेबसाइट पर अपने ब्रांड के तहत बेचते हैं। आप उन उत्पादों को चुनने और विपणन के लिए जिम्मेदार होंगे। साथ ही, आप उनकी शिपिंग लागत और मूल्य निर्धारित करने के लिए भी जिम्मेदार होंगे जो आपको लाभान्वित करते हैं। अंतिम रूप से, ड्रॉपशीपिंग बिजनेस मॉडल में, ग्राहक आपसे सीधे, खुदरा विक्रेता से उत्पाद खरीदता है। यदि प्रश्न या मुद्दे उठते हैं, तो वे उस खुदरा विक्रेता से संपर्क करते हैं, जिनसे उन्होंने उत्पाद खरीदा था। 

 

The Most Profitable product For Your Drop-shipping 2021

 

  1. N95 Respirator Mask
  2. Hand Sanitizer
  3. RC Car
  4. Ear Plugs
  5. Melatonin Tablets
  6. Slime
  7. Neck Phone Holder
  8. Magnetic Charging Cable
  9. Pocket Language Translators
  10. Posture Correction Belts
  11. Waterproof Floating Phone and Tablet Cases
  12. Moon Lamp
  13. Mirror Alarm Clock
  14. Portable Mini Air Conditioner
  15. Waterproof Shoe Protectors
  16. Mineral Rich Magnetic Face Mask
  17. Deshedding Pet Gloves
  18. Desktop Punching Bag
  19. Wireless Charger
  20. Car Phone Holder
  21. Scalp Massager
  22. Mini USB Electric Vaccum Cleaner
  23. Adjustable Nylon Rope Pet Cat Leash
  24. Multifunctional Plastic Knife Block Stand
  25. Digital Infrared Thermometer Gun
  26. Electric Flea Comb for Puppies
  27. Cordless Brushless Impact Wrench
  28. Prostormer Router Trimmer Mini
  29. Magnetic Levitation Display Set
  30. Instrument Repair Tool Kit
  31. Beauty Salon Decor Hair Salon
  32. Water Shower Filter
  33. Facial Eye Anti Age Silicone Lifting Cupping Cups
  34. Roller Elliptical Massager
  35. SYMA X8 Series Quadcopter Drone Helicopter
  36. Legs for Drones

 

What to dropship? here dropshipping products are…

1 – उत्पाद जो $ 10 से कम के हैं और दर्शक को प्यारे या उपयोगी लगते हैं। उदाहरणों में शामिल हैं

Keychains, stuffed toys, jewelry, smartphone covers, pet products.

 

2 – ऐसे उत्पाद जो खोजने के लिए दुर्लभ हैं। इनमें वे उत्पाद शामिल हैं जो आमतौर पर अमेज़न पर उपलब्ध नहीं हैं। जैसा कि आप अमेरिका के दर्शकों को अधिकांश उत्पाद बेच रहे होंगे। आपको पता होना चाहिए कि वे अमेज़ॅन या अन्य ज्ञात ईकॉमर्स स्टोर से कीमत की दोहरी जांच करेंगे। इसलिए, उन उत्पादों को बेचें जो ऑनलाइन खोजने के लिए दुर्लभ हैं

 

3-उत्पाद जो उपयोगी हैं। भले ही कीमत थोड़ी अधिक हो, अगर उत्पाद उपयोगी हैं यानी आप अपने उत्पाद वीडियो के माध्यम से दिखा सकते हैं, तो लोग उन्हें निश्चित रूप से देखेंगे।

 

Who is the best? niche store or general store.

 

Niche store –

जैसा कि पहले कहा गया था, आपको माल स्टॉक करने या इन्वेंट्री रखने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि निर्माताओं के ग्राहकों के आदेशों को चालू करें। तो, आला ड्रापशीपिंग दो लोकप्रिय ड्रॉपशीपिंग स्टोरों में से एक है, दूसरा जनरल स्टोर है। आला ड्रापशीपिंग में, आप एक सटीक आला पर ध्यान केंद्रित करते हैं जैसे किवुडविंड म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट्स यह केवलसंगीत वाद्ययंत्रपर स्टोर को स्टोर करने की तुलना में बहुत अधिक विशिष्ट है जो टक्कर, स्ट्रिंग, पीतल या वुडविंड हो सकता है। यह तय करने से पहले कि आपके लिए आला ड्रॉपशीपिंग सबसे अच्छा है या नहीं, मुझे इसके फायदे और नुकसान के बारे में बताएं।

 

Advantages of Niche Drop-shipping Stores

 

It Reduces Competition:
एक विशिष्ट जगह पर बने रहना आपको अनावश्यक प्रतिस्पर्धा से बचाता है क्योंकि संघर्ष का बड़ा हिस्सा ज्यादातर उन लोगों के लिए होता है जो खुद को सामान्य स्टोर में निचोड़ने की कोशिश कर रहे हैं।

 

Your brand snowballs:
आप जल्दी से अपने आप को एक ब्रांड बना सकते हैं जब आला ड्रॉपशीपिंग पर। आपको इस बात के लिए जाना जाएगा कि आप विशेष रूप से क्या करते हैं। आप लोगों का ध्यान आसानी से खींच लेते हैं क्योंकि आप सभी का ध्यान रखना नहीं चाहते हैं।

 

You get increased buyer conversion:

चूंकि आला ड्रॉपशीपिंग स्टोर अपने लक्षित दर्शकों के साथ विशिष्ट हैं, इसलिए खरीदारों की आपकी वास्तविक संख्या बढ़ जाएगी क्योंकि आपके आला में पहले से ही रुचि रखने वाले लोग आपके पास वापस आने के लिए तैयार रहते हैं।

 

Disadvantages of Niche Drop-shipping

 

It is not advisable for start-ups:
शुरुआती लोगों के लिए एक आला होने की तुलना में सामान्य दुकानों पर अपना व्यवसाय शुरू करना अपेक्षाकृत आसान है। आप एक आला ड्रॉप शिपर के रूप में शुरू होने वाले पर्याप्त अनुभव को इकट्ठा नहीं कर सकते हैं, यह एक टोकरी में अपने सभी अंडे डालने की तरह है, बहुत अस्वीकार्य है। इसके बजाय, बहुत सारे उत्पादों को बाहर रखें और जानें कि कौन अधिक बेचता है, तब तक निरीक्षण करें जब तक आप यह तय नहीं कर सकते कि आप किस स्थान पर रहना चाहते हैं।

 

Your range of customers is limited:

यह आला ड्रॉपशीपिंग पर ध्यान केंद्रित करने का एक और प्रमुख मामला है। आपने पहले ही अपने लक्षित दर्शकों को सुव्यवस्थित कर लिया है; इसलिए, आपको बड़े दर्शकों को नहीं मिल सकता है क्योंकि यह सामान्य स्टोर में है।

 

What is a General store?

 

साधारण शब्दों में सामान्य स्टोर में निचे का संग्रह है। एक सामान्य ड्रापशीपिंग रिटेलर विभिन्न उद्योगों के उत्पादों से लेकर तकनीकी उत्पादों से लेकर कपड़े, फ़र्नीचर, इलेक्ट्रॉनिक्स इत्यादि से संबंधित है। जनरल स्टोर के फायदे और नुकसान नीचे जानिए।

Advantages of general store:

Flexibility:

 

लचीलेपन सामान्य स्टोर की एक महत्वपूर्ण विशेषता है, आला ड्रॉपशीपिंग के विपरीत, इसमें कोई सीमा नहीं है कि उद्योगों को किस संख्या में जोड़ना है। आप अपनी बिक्री के लिए जितने भी उत्पाद चाहते हैं, और निश्चित रूप से आप जो भी सेक्टर चाहते हैं, उसमें से कितने भी उत्पाद खरीद सकते हैं।

 

A wide range of audience:

 

जनरल स्टोर विभिन्न उद्योगों के उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला से संबंधित है और चूंकि विभिन्न लोगों को प्रति समय अलग-अलग उत्पादों की आवश्यकता होती है, इसलिए आप अधिक लोगों तक पहुंचने का एक फायदा है। इसके अलावा, आप अपने उत्पादों को आसानी से अनुकूलित कर सकते हैं और उन्हें SERPs में रैंक कर सकते हैं।

It requires no robust research:

 

आला ड्रॉपशीपिंग के विपरीत, आपको बेचने के लिए बाजार और उत्पादों का गहन विश्लेषण करने की आवश्यकता नहीं है। थोड़ा शोध करेंगे, और फिर, आप बिक्री के लिए जो भी उत्पाद रुचि रखते हैं, उन्हें डाल देना अच्छा है।

 

Disadvantages of general store:

 

Low Conversion Ratio:

आमतौर पर, जो लोग सामान्य दुकानों पर जाते हैं, वे केवल खरीदने के इरादे से नहीं बल्कि केवल उपलब्ध उत्पादों को देखते हैं। तो, संक्षेप में, विचार और विज़िट बहुत अधिक हैं, लेकिन वास्तविक खरीदारों के लिए आगंतुकों का अनुपात बहुत कम है। बहुत सारे विचार इसलिए कम उपयोग के हैं जब रूपांतरण अनुपात के बारे में घर पर लिखने के लिए कुछ भी नहीं है।

 

Increased Competition:

बहुत सारे खुदरा विक्रेता सामान्य स्टोर ड्रापशीपिंग में हैं, इस एकल कारण से, इन सभी कई खुदरा विक्रेताओं के बीच बाहर खड़े होने और सफलता प्राप्त करने का संघर्ष मजबूत है। इसलिए, खुदरा विक्रेताओं द्वारा अधिक काम की आवश्यकता होती है जो चीजों को काम करने के लिए सामान्य ड्रॉपशीपिंग में होते हैं

The difficulty with Search Engine Optimization:

लगभग सभी चीजें एक साथ बेचना एसईओ कीवर्ड में उच्च रैंक करना काफी असंभव बनाता है। आपकी वेबसाइट उन उत्पादों के लिए ग्राहक की खोज पर पहले नहीं आ सकती है क्योंकि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले कीवर्ड दुर्भाग्यवश, अधिक स्थापित या आला-विशिष्ट वेबसाइट लाएंगे।

 

My Verdict (For Beginners) 

जैसा कि पहले कहा गया है, शुरुआती लोगों के लिए, एक आला(niches) स्टोर सामान्य स्टोर की तुलना में अधिक उचित है। इस साल सबसे अच्छा सामान्य स्टोर स्थापित करना शुरुआती लोगों के लिए थोड़ा तनावपूर्ण हो सकता है क्योंकि उनके पास विशेषज्ञता नहीं है। दोनों पैरों के साथ एक नदी की गहराई का परीक्षण करना गलत है, इसलिए शुरुआती लोगों के लिए अपने सभी संसाधनों को एक सामान्य स्टोर में निवेश करना भी गलत है, ताकि दुर्घटना की स्थिति में कुल नुकसान न हो।  आला या सामान्य उत्पादों का उपयोग करने के लिए रणनीतियाँ ड्रापशीपिंग व्यवसाय शुरू करना काफी सरल है। उन उत्पादों को ढूंढें जिन्हें आप बेचना चाहते हैं, आला (या niches, जैसा कि मामला हो सकता है) का चयन करें जो आपकी रुचि रखते हैं और फिर उस आला से संबंधित सभी उत्पादों को जोड़ते हैं।  इसके बाद, आप अपने पसंदीदा प्लेटफ़ॉर्म पर जाएं, जिसको AliExpress कहते हैं, उच्चतम ऑर्डर वाले व्यापारियों से उत्पादों का चयन करें, किसी भी उपयुक्त ऐप प्लगइन का उपयोग करके उत्पादों को अपने स्टोर में जोड़ें। जब आप इसे पूरा कर लेते हैं, और स्टोर तैयार हो जाता है, तो आप इन उत्पादों को फेसबुक विज्ञापनों के साथ चलाना शुरू कर सकते हैं, यह देखने के लिए कि प्रत्येक उत्पाद कैसे उचित होगा। अपने अध्ययन से एक निष्कर्ष निकालें और यह निर्धारित करें कि कौन से उत्पाद सबसे अधिक बिकते हैं, वे वही हैं जिन्हें आपको भविष्य में व्यापार करने की योजना बनानी चाहिए।

10 Top Shopify Stores of 2020 to Take Inspiration

 

Here is the list of best Shopify Stores 2020 to generate ideas for your e-commerce store.
  1. GymShark
  2. Kylie Cosmetics
  3. Fashion Nova
  4. Luxy Hair
  5. BestSelf Co.
  6. All Birds
  7. Bulletproof
  8. Ugmonk
  9. Tattly
  10. Happiness Abscissa

 

Gym shark –

 

जिमशार्क एक यूके आधारित फिटनेस ब्रांड है जो फिटनेस परिधान और सहायक उपकरण बनाता है और बेचता है।

 

2012 में अपने संस्थापक बान फ्रांसिस के गैराज में शुरू किया और अब 131 देशों के इंस्टाग्राम पर 3.3 मिलियन से अधिक अनुयायियों के साथ यह सबसे प्रसिद्ध फिटनेस ब्रांड बन गया है।

राजस्व में + 200% की वार्षिक वृद्धि ने जिमशार्क को 2018 में $ 128 मिलियन का लाभ उठाने में मदद की, जो 2017 के 50 मिलियन डॉलर के राजस्व की तुलना में 256% की वृद्धि है।

 

  1. Kylie Cosmetics

 

काइली जेनर अब आधिकारिक रूप से सबसे कम उम्र की अरबपति हैं। यह सब तब हुआ जब उसने अपना ऑनलाइन मेक अप ब्रांड काइली कोस्मेटिक्स ऑन शॉकीज शुरू किया। काइली कॉस्मेटिक्स ने कुछ साल पहले एक “लिप किट” के साथ लॉन्च किया था, और अब यह 630 मिलियन डॉलर का मेकअप हो गया है। हो सकता है कि अधिकांश लोगों को प्रेरणा लेने के लिए यह कहानी न लगे (जैसा कि वह एक ऐसे परिवार से है जो प्रसिद्ध होने के लिए प्रसिद्ध है)। हालांकि, एक उद्यमी मानसिकता से, हमें उन कार्यों पर ध्यान देना होगा जो उसने सही किए हैं क्योंकि एक सफल ईकॉमर्स व्यवसाय चलाने के लिए प्रसिद्ध होने की तुलना में बहुत अधिक की आवश्यकता होती है।

 

  1. Fashion Nova

 

फैशन नोवा – 2018 में सबसे ज्यादा खोजा जाने वाला फैशन ब्रांड, लुई वुइटन, गुच्ची और वर्साचे को पछाड़ते हुए। (स्रोत: गूगल ट्रेंड्स) फैशन नोवा का पहला स्टोर 2006 में पैनोरमा सिटी में खोला गया था। ई-कॉमर्स वेबसाइट 2013 में लॉन्च हुई जब इसके इंस्टाग्राम पेज पर 60000 फॉलोअर्स थे। अभी, यह 17 मिलियन से अधिक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *