best-ssd-laptop

Top 10 Best SSD In India

 

Best SSD for Laptop in India 

 

Top 10 Most Selling SSD for Laptop in India | Price | Detail | Review |

 

अगर आप अपने laptop या computer के लिए SSD ख़रीदने जा रहे है तो market में तरह तरह के brands के SSD मिलते है, जिसको देखने के बाद आपको समझ में नही आता है कि कौन सा best SSD laptop के लिए बेहतर रहेगा।

 

तो इस लेख को जरूर पढ़े, जिसमें laptop के लिए fast performance SSD हो जो अच्छे कीमत में मिल सके। उसी के बारे में बताया गया है ताकि (Best SSD for laptop) ख़रीदते समय आपको कोई परेशानी न हो सके।

 

Samsung 850 EVO (2.5inch), 480GB

 

Samsung 850 EVO SSD  के शानदार मार्किट प्रदर्शन के बाद samsung ने 860 EVO launch कर दिया  गया है, जिसमें कुछ additional features और long-performance भी मिलता है। जो 5 सालो तक की warranty देता है। 

 

हलाकि, samsung का यह SSD दूसरे SSD से थोड़ा ज्यादा मॅहगा मिलता है लेकिन performance के मामले में ये सबसे बेहतरीन Laptop SSD माना जाता है। इस SSD को अपने लैपटॉप में लगाने से लैपटॉप की battery-life भी थोड़ी बढ़ जाती है।  Samsung के इस EVO series में अच्छी कीमत के साथ-साथ काफी ज्यादा storage capacity भी मिलता है जिमसें हम अपने data को store करके रख सकते है। 

 

Western Digital WD Blue SSD, (500GB)

 

Western Digital भी एक बहुत अच्छी SSD बनाने वाली कंपनी है जो बहुत सालो से market में अपने SSD को लोगो को बेच रही है। इस SSD की bottom side और इसके base में भी aluminum का इस्तेमाल किया गया है, जो इसे वजन में बहुत हल्का बना देता है, जिसके कारण इसको अपने लैपटॉप में लगाने के बाद वजन में ज्यादा कोई फर्क नहीं पड़ता है। 

 

Crucial MX500

 

Crucial के SSD भी बहुत ज़्यादा लोगो द्वारा पसंद किये जाते है, जिसमें से ये SSDmodel भी बेहतरीन माना जाता है, जो तरह-तरह की storage capacity के साथ मिलता है। 

 

Crucial M500 2.5-inch और 7mm की होती है, जो पूरी तरह से aluminium case से ढका होता है।  इस SSD को कंप्यूटर या लैपटॉप में लगाने से लैपटॉप स्टार्ट होने में लगने वाला समय बहुत कम हो जाता है और तुंरत स्टार्ट के साथ shutdown भी हो जाता है।  इसमें सभी तरह के tasks, applications, files, इयादि कामो को बिना कोई परेशानी के साथ चलाया जा सकता है।  इसमें इस्तेमाल DWA technology के जरिये high speed memory प्रदान करता है, जो हमारे कंप्यूटर की performance speed को बहुत तेज़ कर देता है। 

 

Crucial MX500 SSD का performance score देखकर पता चलता है की ये कितना अच्छा SSD है, जिसके कारण इसको अपने लैपटॉप में इस्तेमाल करना आपके लिए एक बहेतरीन कदम होगा। 

अगर हम इसकी कीमत की बात  करे तो इसको खरीदना बिल्कुल सही रहेगा। 

 

इसकी performane के साथ ही साथ filetransfer भी तेज़ गति से होता है, इसके अलावा इसमें आपको 5 सालो की warranty भी दी जाती है। 

 

ये SSD में AES-256 hardware encryption engine के इस्तेमाल किया गया है, जो microsoft eDRIVE, RAIN और TCG Opal 2.0 support करता है, जिससे SSD में मौजूद सभी जरुरी जानकारियाँ बिलकुल secure रहती है। 

 

Kingston के SSD भी market में अच्छा काम कर रही है क्योकि इनकी कीमत काम होने के कारण लोगों के बजट में आ जाती है।  Kingston A400 SSD

 

Kingston A400 SSD, 2.5-inch (480GB)

 

Kingston A400 SSD, 2.5inch का SATA SSD storage device है, जो उन लोगो के लिए बहेतरीन जो अपने लैपटॉप या कंप्यूटर से normal काम ही किया करते है । इसको ख़रीदते वक़्त इसके साथ न ही SATA cable और न ही screws मिलता है। 7 mm का यह SSD को 9.5mm के किसी भी लैपटॉप मे आसानी से लगाया जा सकता है ।

 

Kingston का यह A400 model में 120GB, 240GB और 480GB के storage capacity के साथ आता है, जिनका अलग अलग write और read speed होता है, 320MBps, 350MBps और 450GBps की speed के साथ आता है ।

 

इसमें मौजूद TBW (Terabyte Written) के जरिये पता लगाया जा सकता है कि ये SSD कितने दिनों या कितने सालो तक चल सकता है। इन तीनो SSD की TWD कुछ इस प्रकार है –

 

120GB – 40TBW

240GB – 80TBW

480GB – 120TBW

 

इसकी performance की बात करें तो 547 MBps sequential read और 522 MBps sequential write speed होता है।

 

अगर आपको budget थोड़ा कम है और आपको एक अच्छे performance वाला SSD लेना चाहते हो, तो kingston का यह model आपके लिए बिल्कुल सही रहेगा, इससे aacha SSD इतने काम दामो पर मिलना बहुत मुश्किल हो जाता है

 

Sandisk Ultra 3D SSD (2.5-inch)

 

Sandisk का यह SSD, 2.5 inch और 7mm size के साथ market में आता है। Sandisk की तरफ से चार अलग अलग storage capacities दी जाती है जैसे की 250GB, 500GB, 1TB और 2TB आता है।

 

इस Ultra 3D SSD model मे Sandisk own flash लगाया गया है, जिसको Toshiba कंपनी के साथ मिलकर बनाया गया है, यह एक TLC flash जो 64-layer design के साथ आता है।

 

Ultra के इस SSD को Sandisk के अपने performance को बढ़ाने के design किया गया है, ताकि इसकी sequential read speed 560 MB per seconds और sequential write speed 530 MB per seconds तक हो सके।

 

Sandisk के अनुसार इन सभी SSD की TWD 250GB में 100TB, 500GB में 200TB, 1TB में 400TB और 2TB drive में 500GB तक का TWB मिल जाता है।

 

WD Black SN750 NVME SSD

 

ये SSD की High performance की वजह से इसे अपने laptop में लगाना अच्छा विकल्प होगा, चाहे आप कोई game खेल कर रहे हो, movie देख रहे हो, या फिर अन्य कोई दूसरा काम कर रहे हो, इसकी तेज़ read और write की गति के कारण ये बहुत तेज़ काम करता है जो लोगो को सबसे अच्छा लगता है । इस SSD को install करने के लिए laptop के motherboard में M.2 slot का होना अनिवार्य होता है ।

 

Western digital कंपनी का यह SSD model को design इस तरह से किया गया है जिससे इसकी data की reading speed ज्यादा से ज्यादा हो सके और लोगो को fast-experience के performance का मजा दे सके।

 

इस SSD को gamers के द्वारा बहुत किया जाता है, जो gaming के वक़्त अच्छी performance को देखना चाहते है । आजकल gaming laptop और gaming computer की माँग बढ़ते ही जा रही है, जिसे ये SDD model पूरा करता है।

 

Gaming के समय जरूरी files transfer से लेकर game start करने तक इसमें बहुत अच्छा performance देखने को मिलता है । क्योंकि इसमें NVMe technology के जरिये इसकी गति तेज हो जाती है। इसके साथ ही इसमें आपको gaming mode feature भी मिलता है, जिसको activate किया जाता है जब कोई game खेल रहे हो ताकि उस समय बहेतर performance मिल सके और heating की problem भी न देखने को मिले।

 

अगर हम इसकी warranty की बात करे तो ये 5 सालो की warranty इस SSD के साथ दी जाती है। इसके अलावा storage drive की performance में sequential read और sequential write की गति भी तेज होती है।

 

SN750 के इस model की sequential reading speed 3,200MB per second और sequential writing speed 3,129MB per second तक हो सकता है। ये result western digital की पिछले SSD generation के मुकाबले बहुत बेहतर रहा है।

 

इस drive के जरिये  किसी भी file-types को संभालना जैसे की program folders और ISO (single-file disk images), इन सभी चीज़ों को performance अच्छी होती है, और दूसरे सभी SSD models को पीछे छोड़ते हुए इसका कुल performance score 1,250 MB per second होता है जो लोगो के लिए बहुत अच्छी बात है। इसकी TBW (Terabyte Written) की बात करे तो 250GB में 200TBW और 2TB drive मे 1200TBW तक हो सकता है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published.