top 10 small business ideas in india

Top 10 small business ideas

Top 10 Startup and Small Business Ideas to Try – For Entrepreneurship Mindsets

 

Business करना एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण प्रयास है। इसमें बहुत सारी जिम्मेदारी शामिल है, लेकिन सभी कामों की तरह Small Business भी बहुत समय और प्रयास की आवश्यकता होती है।

आप अपने Small Business के लिए लेख खोजने के लिए हमारी वेबसाइट पर आए हैं। इसके लिए धन्यवाद और आपके आगामी Startup Business के लिए अग्रिम बधाई।

यदि आप अपने जीवन में एक अलग मोड़ लेने के इच्छुक हैं और एक Best Small Business बनना चाहते हैं, तो आपको आरंभ करने के लिए यहां कुछ बेहतरीन सुझाव दिए गए हैं। आपको सही रास्ता देने के लिए यह एक छोटा लेख है, इन युक्तियों को ध्यान से पढ़ें।

  1. Local Restaurant 

Local Restaurant एक StartUp Business के लिए अच्छा आईडिया है | आप खाने के शौकीन हैं ? और क्या आपके पास यह निर्धारित करने की प्रतिभा है कि बाजार में किस खाद्य पदार्थ की मांग है? या तो आपके पास एक विशेष या गुप्त पारिवारिक नुस्खा है, जिसे आप अन्य लोगों के साथ साझा करना चाहते हैं। यदि इनमें से किसी भी प्रश्न का उत्तर हाँ है, तो स्थानीय रेस्तरां चलाना आपके लिए उपयुक्त होना चाहिए।

जब तक आप मार्किट में अच्छा खाना बेचते हैं, आपका व्यवसाय फलता-फूलता रहेगा। यहां, आपको जरूरी नहीं कि बड़ी पूंजी से शुरुआत करनी पड़े। आपको अपना स्थानीय रेस्तरां स्थापित करने के लिए सबसे पहले एक प्रतिभा और एक छोटी सी जगह से शुरुआत करनी होगी। यदि यह ठीक हो जाता है, तो आप बाद में विस्तार कर सकते हैं।

 

  1. Sewing Services 

एक शुरुआती व्यवसाय उद्यम के रूप में सिलाई सेवाओं के लिए आपको इसे स्थानीय स्तर पर स्थापित करने की आवश्यकता होगी। यदि आपके पास इस पर कौशल है तो यह और भी बेहतर बिज़नेस देगा । लेकिन किसी के न होने से आपको बाधा नहीं आनी चाहिए या आपको पीछे नहीं हटना चाहिए। आप दर्जी को काम पर रख सकते हैं और उपकरण खरीद सकते हैं। आप या तो सिलाई मशीन को उनके घरों में भेज सकते हैं या एक साइट स्थापित कर सकते हैं जहाँ आपके दर्जी को काम पर जाना होगा।

 

  1. Moving company 

यह व्यवसाय घरेलू सामानों को एक घर से दूसरे घर तक पहुंचाने का है। यदि कोई अपना पता बदल कर दूसरे पते पर चला जाता है, तो वह Moving company में कांटेक्ट करता है ।. 

यहां आपकी व्यावसायिक भूमिका समय पर, तेज और सुरक्षित आवाजाही को सुविधाजनक बनाने की है – जिसमें आइटम क्षतिग्रस्त नहीं हों । इसके लिए बड़े वाहक ट्रकों और वाहकों की आवश्यकता होगी। लेकिन एक शुरुआत बिज़नेस  के रूप में, आपको तुरंत बड़े ट्रक खरीदने की उम्मीद नहीं करनी चाहिए; आप एक छोटे वाहन के साथ और कुछ लोगों के साथ शुरू कर सकते हैं।

 

  1. Cleaning Service 

स्वच्छता और स्वच्छता पर केंद्रित कंपनी एक अच्छा व्यवसाय है। हमेशा ऐसे लोग होंगे जिनके पास अपने घरों को साफ करने का समय नहीं होगा। उनका काम सफाई सेवा कंपनियों को जाता है जो घर की सफाई कर सकती हैं और सुनिश्चित कर सकती हैं कि घर साफ है। इसके लिए न्यूनतम संसाधनों की आवश्यकता होती है: श्रमिक और घरेलू सफाई की आपूर्ति। हालांकि, इन कार्यों की इन्क्वायरी और उन सेवाओं को ऑनलाइन बताने  के लिए एक वेब एप्लिकेशन की आवश्यकता हो सकती है।

 

  1. Coffee Shop

एक स्थानीय रेस्तरां की तरह, एक कॉफी शॉप भी संचालित होती है। हालाँकि, यदि आप एक कॉफ़ी शॉप खोलते हैं, तो आपको एक अच्छी कॉफ़ी प्रदान करनी होगी, ठीक वैसे ही जैसे वह भोजन उपलब्ध कराना जिसके लिए ग्राहक वापस आते रहते हैं।

चूंकि यह एक कॉफी शॉप है, इसलिए आपको उतनी बड़ी जगह की आवश्यकता नहीं होगी जितनी आपके पास एक रेस्तरां में होगी। यहां सबसे बड़ा खर्च कॉफी बनाने की सामग्री और निश्चित रूप से कामकरने वालो की होगी।

  1. Web Design Services 

इस प्रकार के व्यवसाय को चलाने के लिए आपको वेब डिजाइनर होने की आवश्यकता नहीं है, अगर आपको डिजाइनिंग की समझ है तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। आप एक एजेंसी बनाकर शुरुआत कर सकते हैं और इसे वेब डेवलपर्स को आउटसोर्स कर सकते हैं। मुख्य बॉस के रूप में, आप ग्राहकों के साथ प्राप्त करने और चर्चा करने के लिए जिम्मेदार होंगे कि वे केशी डिज़ाइन बनाना चाहते हैं।

 

  1. Construction Company

यह थोड़ा मुश्किल सेटअप हो सकता है। यहां करने के लिए बहुत सारी कागजी कार्रवाई है, लेकिन आप छोटी शुरुआत कर सकते हैं। अगर आप इंजीनियर हैं तो कंस्ट्रक्शन कंपनी शुरू करने और चलाने का फायदा आपको मिल सकता है। यदि आप नहीं हैं, तो आपको कई काम करने होंगे, जैसे परमिट के लिए दाखिल करना, इंजीनियरों और निर्माण श्रमिकों को काम पर रखना।

  1. Truck Company and Deliver Services 

यदि आप एक धनी व्यवसायी हैं जो पर्याप्त मात्रा में धन का जोखिम उठाने के लिए तैयार हैं। तो एक ट्रक कंपनी और उनकी डिलीवरी सेवाएं इसे पूरा करेंगी। इस प्रकार के व्यवसाय के लिए आपके पास ट्रक और ड्राइवर होने चाहिए जो आपका काम करेंगे। 

  1. Become a Taxi Driver 

इन दिनों परिवहन सेवाएं एक मजबूत मांग और प्रासंगिक बनी हुई हैं। नतीजतन, यात्री परिवहन सेवा अभी भी एक सुरक्षित वाणिज्यिक व्यवसाय है, हालांकि इसके लिए महंगे संसाधनों की आवश्यकता होती है।हलाकि, इसमें आपको अपने निवेश का रिटर्न आसानी से मिल सकता है।

  1. Electric Bikes Dealership

Small Business Ideas - Electric Bike Dealership

Click & Reads: पुरे भारत  बाजार में Electric bikes Dealership बिजनेस एक सफल बिजनेस आइडिया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.