Hindi call center jobs for freshers in noida sector-15, 62, 63

BPO Jobs in Delhi NCR

Call Center Job Services – कॉल सेंटर जॉब सर्विस – Delhi NCR

 

नमस्कार दोस्तों, आज के समय में BPO जॉब का नाम काफी प्रचलन में है। कई लोग BPO की जॉब कर रहे हैं।  आपने भी बहुत लोगों से सुना होगा कि वह BPO में जॉब कर रहे हैं लेकिन आप समझ नहीं पाते हैं कि यह BPO जॉब क्या है?

आज के इस लेख में हम आपको BPO जॉब के बारे में जानकारी देने वाले हैं। साथ ही बताएंगे कि BPO Jobs in Delhi NCR कहां-कहां पर है?

BPO jobs क्या है? (What is BPO Jobs?)

BPO का फुल फॉर्म है, बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग।
Business – व्यवसाय
Process – प्रक्रिया
Outsourcing – बाहरी सेवा

यह एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें BPO किसी तीसरे पक्ष को सेवा प्रदान करता है। बीपीओ को हम कॉल सेंटर भी बोलते हैं।
उदाहरण के लिए, यदि आपकी कोई फूड कंपनी है और आप अपने सभी ग्राहकों से बात करके उन्हें अपनी नई सेवा के बारे में अवगत कराना चाहते हैं तो आप बीपीओ के पास जाकर उनसे यह कार्य करवा सकते हैं।
आगे की इस लेख में हम आपको बीपीओ जॉब के बारे में बताएंगे साथ ही इस बारे में भी चर्चा करेंगे की इसके लिए आपके अंदर कौन से कौशल और योग्यता होनी चाहिए।

Hindi Call center Jobs in Noida for fresher

BPO Jobs के प्रकार  (Types of BPO Jobs)

यदि आप BPO जॉब में जाना चाहते हैं तो हम आपको सबसे पहले बताना चाहेंगे कि BPO जॉब्स 2 प्रकार के होते हैं। आप इन 2 तरीकों के BPO जॉब में जा सकते हैं।

  1. Non-Voice based Process
  2. Voice Based Outsourcing

 

1. Non-Voice based Process

Non-Voice based Process को फ्रंट ऑफिस आउटसोर्सिंग भी कहते हैं। इस प्रक्रिया में कर्मचारी अपने कस्टमर से ई-मेल द्वारा तथा अन्य चैट के द्वारा संपर्क करते हैं और उन्हें सेवाओं के बारे में जानकारी देते हैं। यदि किसी ग्राहक को किसी कंपनी की सेवा से संबंधित कोई भी समस्या होती है तो ग्राहक भी अपनी समस्या को चैट द्वारा ही BPO को बताता है। Non-Voice Based Process में कर्मचारियों की typing कौशल बहुत अच्छी होनी चाहिए।

 

2.Voice Based Outsourcing

Voice based Outsourceing को बैक ऑफिस आउटसोर्सिंग कहते हैं। इस प्रोसेस में कर्मचारी या तो अपने ग्राहकों की समस्या का निवारण करते हैं या संभावित ग्राहकों को सेवाएं और उत्पाद बेचते हैं। इस प्रक्रिया में सभी कार्य कॉलिंग के माध्यम से की जाती है। इस प्रोसेस से संबंधित नौकरियां अक्सर वित्त से संबंधित, बिलिंग से संबंधित, लेखा और डाटा प्रोसेसिंग से संबंधित होती हैं।
इस प्रक्रिया के दो भाग होते हैं।

  1. Inbound Process
  2. Outbound Process

Call center Jobs in noida For 10th pass

  1. Inbound Process

इनबॉउंड प्रक्रिया में कर्मचारी अपने ग्राहकों के प्रश्नों का उत्तर देने या उनके समस्याओं का निवारण करने के लिए सभी इनकमिंग कॉलिंग को संभालते हैं। यह कर्मचारी ग्राहकों की समस्याओं या शिकायतों को कॉल द्वारा हल करने का प्रयास करते हैं।

2. Outbound Process

आउटबाउंड प्रक्रिया में कर्मचारियों को ग्राहकों को कॉल करना होता है और उन ग्राहकों को कॉल करके किसी कंपनी की सेवाओं या उत्पादों के बारे में जानकारी देना होता है। साथ ही कर्मचारी ग्राहकों को कॉल के माध्यम से किसी कंपनी के उत्पाद को बेचते भी हैं।
उदाहरण के लिए, आपको अक्सर क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड लेने के लिए कॉल आता होगा। यह कॉलिंग का कार्य BPO का ही होता है और वह किसी बैंक की सेवाओं तथा उत्पादों को आपको बेचते हैं।

बीपीओ जॉब के लिए आवश्यक योग्यता (Skills for BPO Jobs)

BPOजॉब के लिए शैक्षणिक योग्यता तथा अन्य योग्यताओं की आवश्यकता पड़ती है। BPO जॉब के दोनों प्रकार के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यताएं बनाई गई हैं जो इस प्रकार हैं –

  • Voice based Outsourcing प्रक्रिया के लिए कम से कम उम्मीदवार को कक्षा 12 पास होना आवश्यक है।
  • non-voice प्रक्रिया के लिए कंपनियां उन उम्मीदवारों को चुनती हैं जिन्होंने अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी कर ली है। इस प्रक्रिया में स्नातक से संबंधित किसी भी तरह की डिग्री होना अनिवार्य है। क्योंकि इस प्रक्रिया में कर्मचारियों को वित्त से संबंधित, किसी उत्पाद के खरीदने एवं बेचने से संबंधित, लेखा से संबंधित इत्यादि मामलों को संभालना पड़ता है।
  • BPO जॉब में आपकी Communication Skills भी काफी अच्छी होनी चाहिए क्योंकि इसमें ग्राहकों की समस्याओं को हल करना होता है तथा उन्हें अलग-अलग तरह के उत्पाद भी बेचने होते हैं।
  • BPO जॉब में जाने के लिए उम्मीदवारों को कंप्यूटर से संबंधित बेसिक ज्ञान होना आवश्यक है।

बीपीओ जॉब के लिए साक्षात्कार (Interview for BPO Jobs)

जब भी आप किसी भी जॉब के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरते हैं तो आपका एक इंटरव्यू भी होता है जिसे आपको पास करना होता है तभी आपको वह जॉब मिल पाती हैं। उसी तरह BPO जॉब में भी आपको एक साक्षात्कार का सामना करना पड़ता है। इस साक्षात्कार को आप आसानी से पार कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

  • जैसा कि हमने आपको बताया कि BPO जॉब में दो तरह की पदवी होती है इसलिए आप जिस भी पदवी के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं उसके बारे में अच्छे से ज्ञान प्राप्त कर ले।
  • आप इंटरव्यू में दिखाएं कि आप किसी भी तरह के काम को सीखने के लिए तैयार हैं और यदि आपके सामने कोई भी चुनौती आती है तो आप उसका सामना बखूबी तरह से कर सकते हैं।
  • आप BPO जॉब्स में जिस भी पदवी के लिए अप्लाई कर रहे हैं उससे संबंधित कौशल को भी जरूर अपनाएं।

दिल्ली एनसीआर में BPO जॉब्स (BPO Jobs in Delhi NCR)

आज हम आपको दिल्ली शहर के BPO की कंपनी के बारे में जानकारी दे रहे हैं आप इन सभी कंपनियों में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

  1. KGN Recruiter
  2. Oxygent International Technical BPO
  3. Sagno Consultancy
  4. Infinikey
  5. DK Business Patron
  6. Clevora Global Outsourcing Services
  7. Interactive BPO Services Pvt. Ltd.
  8. Wipro Ltd.
  9. Think Vision BPO
  10. Leeway BPO

आप इन सभी कंपनियों के माध्यम से बीपीओ जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

Call Centre (Hindi Edition)

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के इस लेख में हमने आपको BPO Jobs in Delhi NCR के बारे में बताया। उम्मीद करते हैं कि आपको BPO जॉब से संबंधित सभी जानकारियां मिल पाए होंगे। कोई प्रश्न पूछने के लिए आप हमें कमेंट कर सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *