Top 10 Travel and Tourism Companies in India

Top 10 Travel and Tourism Companies in India
Top 10 Travel and Tourism Companies in India

Travel Company In India- आज के समय बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें आज के समय भी Travel करना बहुत ज्यादा पसंद है। यात्राएं करना ऐसे लोगों की सबसे पसंदीदा आदतों में से एक होती है। भारत में बहुत से ऐसे लोग है जिन्हें  यात्रा करना पसंद है। इसीलिए वे कहीं पर भी जाने से पहले उस जगह के बारे  जान लेते हैं।

India Holiday Packages - +91-9369729472

 

यदि  उन्हें वहां जाने के लिए Online Booking करनी पड़े तो भारत में ऐसी बहुत सी Companies हैं या फिर Travel Agency और Companies हैं। जो उन्हें उस destination तक पहुंचाने के लिए हेल्प करती है।

 

आज की लेख में हम आपको उन्हीं कंपनियों के बारे में बताएंगे। और आपको बताएंगे कि ऐसी कौन सी टॉप 10 Travel Company India में उपस्थित हैं। जिनकी सहायता से कोई भी Travel  लवर  इंसान अपने Travel के लिए अपना Destination बुक कर सकता है।

 

तो चलिए शुरू करते हैं-

Thomas Cook Limited

 

Thomas Cook Limited Indian based Travel Agency है, जिसे हम Travel Company भी कह सकते हैं। जो आपको Travel से संबंधित service उपलब्ध करवाती है। यह विश्व की सबसे बेहतरीन Travel Agency में से भी एक है। यह Company अपने आप को 29 देशों में कार्यरत रखे हुए हैं। इसका हेड क्वार्टर India में स्थित है तथा  India में इस Company का Revenue 6936 करोड़ का है। तथा इसकी Market Capitalization 2255 करोड़ की है। और इसकी Sales Growth पिछले 3 सालों में 2।71% तक की है। और यह Company 1881 में Established हुई थी। आज के समय Company stock Market में भी Listed है। यह India की सबसे बड़ी Travel Company में से एक है।

 

Cox and Kings Limited

 

दूसरे स्थान पर Cox and Kings Limited है। यह Company पूरे विश्व की सबसे पुरानी Travel Company में से एक है। इस Company मैं अपने आप को विश्व की सबसे बड़ी Travel Company में  शामिल किया है। इसके मुंबई में India का headquarter है। और  नई दिल्ली, चेन्नई, बेंगलुरु, कोलकाता, अहमदाबाद, कोच्चि, हैदराबाद, पुणे, गोवा, इन सभी  जगहों पर इसके मुख्य ऑफिस स्थित है।

 

इसके और भी कई जगहों पर मुख्य ऑफिस स्थित है। इस Company का Revenue 6189 करोड़ का है। तथा इसके Market Capitalization  27  करोड़ की है। कॉक्स ने पिछले 3 साल में 35।22% तक की  सेल्स ग्रोथ करी है।  Company पूरे विश्व में इंग्लैंड, यूएसए, जापान, रशिया, सिंगापुर, दुबई, और ऐसे ही कई जगह पर भी अपना मुख्य ऑफिस ओपन किए हुए हैं। यह Company India की सबसे बड़ी Travel Company में से एक है जो कि Stock Market में Listed है।

 

Mahindra holiday & resort India Limited

 

तीसरी Company Mahindra holiday & resort India Limited है। यह Company Mahindra group की leisure & Hospitality सेक्टर का एक  हिस्सा है। यह Company India की सबसे बड़ी Leading Traveling Agency में से एक है, क्योंकि इस Company का मालिक Mahindra Group है।

 

यह Company का Revenue 2400 करोड़ का है, और इसके Market Capitalization 3184 करोड़ की है। इसने अपने पिछले 3 सालों में 11।80% तक का sales growth दिया है, और यह Company भी Indian Stock Market में Listed है। इस Company के खुद के 22,00,00 मेंबर हैं तथा 61 होटल्स है। यह Company 1996 में शुरू कहीं गई थी।

 

Makemytrip.com

 

चौथे नंबर पर  Makemytrip.com है जो कि भारत की चौथी सबसे बड़ी Travelling Company है। यह India की Online Travel industry का एक हिस्सा है। और इसे सन् 2000 में स्थापित किया गया था। इसके मालिक दीप कालरा है, तथा मेक माय ट्रिप Online वेबसाइट के द्वारा आप इस Company को एक्सेस कर सकते हैं।

 

इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप लगभग कहीं भी जाने के लिए इस website का इस्तेमाल कर सकते हैं। और यह website आपको वहां तक जाने का पूरा खर्चा, पूरा पैकेज, पूरा रास्ता, बताएगी। साथ ही आपको सब कुछ अरेंज भी करके देगी।

 

 

Yatra.com

 

पांचवे नंबर पर yatra.com आती है। सन 2006 में launch करी गई yatra.com एक ऐसी Online Travel platform है जो कि हरियाणा के गुड़गांव में स्थित है। इसका हरियाणा के गुड़गांव में हेड क्वार्टर स्थित है। यह पूरे भारत की सबसे ज्यादा leading Online Travel Company है। यह yatra.com नामक वेबसाइट से अपना पूरा बिजनेस लाती है।

 

यह Company भारत की टॉप फाइव Online Travel Companyज में शामिल है। यह Company अपने आप में किसी भी जगह की इंफॉर्मेशन वहां की प्राइसिंग, अवेलेबिलिटी Booking, फैसिलिटी, डॉमेस्टिक एंड इंटरनेशनल Travel, डॉमेस्टिक एंड इंटरनेशनल होटल बुकिंग्स, तथा हॉलिडे पैकेज, बस, ट्रेन, सिटी एक्टिविटी, इंटरसिटी एक्टिविटी, point-to-point कैब,  इन सबके अलावा भी कई अन्य भी कई सुविधाएँ  आपको उपलब्ध करवाता है।

 

भारत में आप yatra.com की सहायता से 83000 से भी ज्यादा होटल बुक कर सकते हैं, और पूरे विश्व में आठ लाख से ज्यादा बुक कर सकते हैं।

 

 

SOTC  ट्रेवलिंग कम्पनी

 

छठे नंबर पर SOTC  ट्रैवलिंग Company आती है। सीता Online टूरिज्म कॉरपोरेशन प्राइवेट Limited Company भारत की छठी सबसे बड़ी Online ट्रैवलिंग Company है। And पूरे भारत में यह सबसे बड़ी ट्रैवलिंग Company में से शामिल है।

 

इसकी स्थापना 1949 में कर गई थी तथा यह अपने ग्राहकों को विभिन्न प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करवाती है, जैसे कि List Travel, Insentive Travel, Business Travel, और भी कई ऐसी सुविधाएं अपने ग्राहकों को उपलब्ध करवाती है।

 

 

Goibibo.com

 

सातवें नंबर पर आने वाली  Goibibo.com एक Online  Travel Company है।  लेकिन यह पूरे भारत की सबसे बड़ी Online Company में शामिल  भी है।  गोइबिबो  के द्वारा आप Online माध्यम से ही किसी भी जगह के लिए Online यात्रा करना बुक कर सकते हैं।

 

यह एक इंडियन बेस्ड Company है जो कि  India में सबसे ज्यादा ऑपरेट करती है। लेकिन इंटरनेशनल Market में भी गोइबिबो एक जाना पहचाना नाम है, सन 2015 में  इस Company ने अपने होटल्स को 5 गुना तक बढ़ा दिया था,  तथा यह Company 2007 में आशीष कश्यप के द्वारा लांच करी गई थी। और यह Company मेक माय ट्रिप Company की सब्सिडियरी Company है।  मेक माय ट्रिप Company गोइबिबो के सारे(100%) शेयर्स को होल्ड करके रखती है।

 

 

Expedia

 

आठवें नंबर पर एक Expedia Company आती है, जो कि एशिया में सबसे बड़ी और सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाली Travel Company है। और एक Travel पोर्टल है इसकी सहायता से लाखों लोग विश्व भर में Travel करते हैं, और भारत में भी travel करते हैं।  विश्व भर के कई महंगे होटल एक्सपीडिया के द्वारा अपना सिस्टम बुक करते हैं।  यह Company आपको महंगे से महंगे होटल तथा रिलायबल होटल भी उपलब्ध करवाती है। जहां तक आपको पॉकेट फ्रेंडली अमाउंट के साथ में एक अच्छा होटल रेन डे को मिल सकता है।

 

 

Travelguru

 

9th नंबर पर आने वाला Travelguru एक ऐसी Online रीडिंग Travel वेबसाइट है जोकि  आपको फ्लाइट से लेकर के बस की टिकट भी बुक करवाने में मदद करता है। और यह पूरे India में सबसे ज्यादा चलने वाला  Online Travel सिस्टम है। यह आपको फ्लाइट में  बिजनेस ट्रिप आसानी से उपलब्ध करवा देता है  यह भारत की नौकरी सबसे बड़ी Travel Company है।

 

International Travel House Limited

 

दसवें नंबर पर International Travel House आता है. International Travel house, India की लीडिंग Travel मैनेजमेंट Company है। और यह Company सन 1981 में स्टाइलिश करी गई थी।

 

इस Company का Revenue 217 करोड़ का है, तथा Market Capitalization 61 करोड की है इस Company ने अपने पिछले 3 सालों में 2।04% का सेल्स ग्रोथ भी हासिल किया है तथा यह Company भारत में बेस्ट Company है  जिसने  भारत के 19 शहरों में अपने 39 ऑफिस खोल रखे हैं।

sponsored

 

हम आशा करते हैं कि आप को पता चल गया होगा कि भारत में से कौन सी बस ट्रैवलिंग Companies है जिनकी सहायता से आप बेफिक्र होकर के आसानी से अपनी Travel की Booking कर सकते हैं। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *