Top 10 Electric Scooters In India

Best Electric Bikes Company In India- वैश्विक Electric scooter बाजार में, भारत एक बड़ा Business बनने की इच्छा रखता है। Electric vehicles की तकनीक पर काम कर रहे भारत में विभिन्न EV और battery निर्माताओं की बदौलत, पिछले पांच वर्षों में Battery Scooter या Electric Bikes को अपनाने में नाटकीय रूप से विस्तार हुआ है। पारंपरिक ऑटोमोबाइल निर्माताओं के साथ-साथ, कई स्टार्टअप अपने स्वयं के सामान और प्रौद्योगिकियों के साथ बाजार में उभरे हैं। हालांकि ola, hero और Okinawa ने खुद को बाजार में मजबूती से स्थापित कर लिया है, लेकिन देश में कुछ छोटे ईवी निर्माता हैं, जो बाजार में बड़ी प्रगति कर रहे हैं।

 

इस ब्लॉग में भारत में 2021 के शीर्ष 10 electric scooter शामिल हैं जो ग्राहकों को गुणवत्ता, सामर्थ्य और आरामदायक सवारी अनुभव प्रदान कर रहे हैं।

भारत में  10 इलेक्ट्रिक स्कूटर – 2021 

 

TOP 10 electric bikes

 

  1. Hero Optima: Hero  ब्रांड नाम यह सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त है कि यह स्कूटर विश्वसनीय और औसत भारतीय सवार के लिए उपयुक्त है, जो देश की सड़कों के लिए उपयुक्त है। एक 250W बैटरी केवल 25 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति की अनुमति देती है, हालांकि, 5 साल की बैटरी वारंटी ग्राहकों को अधिक लागत के बिना स्कूटर के जीवन और रखरखाव के साथ अधिक आरामदायक होने की अनुमति देती है।

 

कार का car’s ultra-low-cost and lightweight इसे कई ग्राहकों के लिए एक आदर्श स्कूटर बनाता है।

 

  1. Amo Mobility Inspirer: 70 से 100 किमी+ single charge battery range के साथ, Amo Mobility’s Inspirer बहुमुखी प्रतिभा की एक सच्ची विशेषता है जो इलेक्ट्रॉनिक्स और अत्याधुनिक तकनीक से भरपूर है। Inspirer एक ऐसा उत्पाद है जो एक ergonomic design और बहुत ही stylish body graphics का दावा करता है। यह electric vehicle उच्च प्रदर्शन वाले मिश्र धातु पहियों के साथ आता है। कुशल वाटरप्रूफ मोटर EV के रखरखाव को भी बढ़ाती है। सबसे अच्छी बात यह है कि यह भारत में सबसे किफायती स्कूटरों में से एक है और मध्यम वर्ग के अधिकांश लोगों के लिए भारत में Best electric scooter माना जाता है।

 

सुरक्षा सुविधाओं को Central locking system, electronic braking system (EABS), engine kill switch,  side stand sensor, और anti-theft alarm, औरa bar-coding system द्वारा सबसे अच्छी तरह से देखा जाता है जो end-to-end ट्रैकिंग के लिए उत्प्रेरक है। और परेशानी मुक्त सेवा।

 

  1. TVS iQube: TVS ने भारत में दोपहिया निर्माण और बिक्री की दिग्गज कंपनी के रूप में अपनी स्थिति बनाए रखने के लिए Electric scooter बाजार में भी प्रवेश किया है। 4.5 kW की विशाल बैटरी फुल चार्ज होने पर 75 किमी प्रति घंटे और कार में 78 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति सुनिश्चित कर सकती है। हालाँकि यह स्कूटर अभी भारत के कुछ हिस्सों में ही उपलब्ध है, TVS ने पुष्टि की है कि इसे जल्द ही पूरे देश में लॉन्च किया जाएगा।

 

यह तेज़, व्यावहारिक और सुविधाओं से भरी हुई है जो सवारी को बहुत आसान बनाती है। TVS iQube 1.15 लाख (ऑन-रोड) पर बकाया मूल्य प्रदान करता है और यह विचार करने योग्य है।

 

  1. Bajaj Chetak EV: बदलते समय के साथ तालमेल रखने के लिए प्रतिष्ठित भारतीय स्कूटर को 2019 में इलेक्ट्रिक के रूप में फिर से लॉन्च किया गया था। इसमें 3kW की बैटरी (3 साल की बैटरी वारंटी के साथ) है जिसे 5 घंटे में चार्ज किया जा सकता है और 85 से 95 kms की राइड रेंज दे सकती है। इसका 3800w BLDC मोटर आपको 78 mph तक की गति तक पहुँचने में मदद कर सकता है, जो भारतीय सड़कों के लिए काफी अच्छा है।

 

अधिक प्रीमियम अनुभव के लिए, Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक में रिवर्स पार्किंग सहायता और स्पर्श-संवेदनशील बटन होंगे। स्कूटर IP67 rating के साथ lithium-ion battery से लैस है जिसे मानक 5-15 amp आउटलेट का उपयोग करके चार्ज किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, आपके पास होम चार्जिंग स्टेशन खरीदने का विकल्प भी है।

 

  1. OLA S1 and S1 Pro: OLA S1 and S1 Pro, दोनों में एक एकीकृत 4G SIM के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन शामिल है, और cluster का उपयोग संगीत और attending calls जैसी अन्य सुविधाओं को नियंत्रित करने के लिए किया जा सकता है। घरेलू स्टार्टअप के दो मॉडलों में बिना चाबी के प्रवेश भी है, जिसका अर्थ है कि यदि आप स्कूटर के पास जाते हैं, तो यह आपके approach पर स्वचालित रूप से unlock हो जाएगा।

 

स्कूटर के चेसिस में लगाई गई 8.5 kW इलेक्ट्रिक मोटर की बदौलत S1 की अधिकतम गति 90 किमी प्रति घंटा है, जबकि S1 प्रो की शीर्ष गति 115 किमी प्रति घंटे है। S1 की बैटरी 3 kWh की ऊर्जा धारण कर सकती है जिसकी अधिकतम सीमा 120 किलोमीटर से थोड़ी अधिक है जबकि S1 Pro मॉडल 181 किलोमीटर की सीमा के साथ 4 kWh ऊर्जा सहन कर सकता है।

 

  1. Ather 450X:Ather 450X देशी स्टार्टअप एथर एनर्जी द्वारा निर्मित एक electric scooter है, जो बेंगलुरु की गलियों में चालू हो गया है। यह स्कूटर भारतीय सड़कों के लिए एक अच्छा विकल्प है क्योंकि इसमें एडजस्टेबल फीचर्स के साथ तीन अलग-अलग राइडिंग मोड दिए गए हैं। यह एक स्टाइलिश स्कूटर है, जो सभी EV fanatics का ध्यान आकर्षित करेगा।

 

एक 5.4 kW ब्रशलेस DC इलेक्ट्रिक मोटर और एक 2.4 kWh lithium-ion battery pack शक्ति प्रदान करता है। स्कूटर 3.9 सेकेंड में शून्य से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेता है। इसकी टॉप स्पीड 80 किमी प्रति घंटे और रेंज 75 किमी है।

 

  1. Okinawa Ridge+: Okinawa Ridge+ में 800w BLDC मोटर है जिसकी टॉप स्पीड 55 kmph है और यह ABS feature को भी स्पोर्ट करती है। एक अत्याधुनिक डिजिटल स्पीडोमीटर आपको सभी प्रासंगिक डेटा का स्पष्ट readout प्रदान करता है, जो इसे सभी आयु समूहों, विशेष रूप से वृद्ध या वृद्ध लोगों के लिए विशेष रूप से आकर्षक बनाता है।

 

1.74 ली-आयन बैटरी को 3 घंटे से भी कम समय में पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है और एक बार चार्ज करने पर इसकी रेंज 90 किमी है।

 

  1. BGauss B8: BGauss का B8 ​​इलेक्ट्रिक स्कूटर तीन अलग-अलग बैटरी कॉन्फ़िगरेशन में आता है: lead-acid, lithium-ion, and LI technology.  IoT-enabled navigation aid, ride metrics, remote diagnostics, battery health and charging state, live tracking, geofencing, and full charge alarm सभी BGauss B8 LI तकनीकी विकल्प में शामिल हैं, जो इसे देश में सबसे फ्यूचरिस्टिक EV में से एक बनाता है।

 

BGauss B8 कंपनी का प्रमुख high-speed scooter है, जिसकी अधिकतम गति 45 किमी प्रति घंटे है, जबकि बॉश अपने सुगम राइडिंग अनुभव के लिए 1,900 kW इलेक्ट्रिक मोटर प्रदान करता है।

 

  1. Simple One: Simple One electric scooter 4G क्षमता वाला ब्लूटूथ-सक्षम इलेक्ट्रिक स्कूटर है।इसमें  7-inch touch-screen instrument panel शामिल है। Onboard navigation, geofencing, remote telemetry, music and phone management, document storage, and a tyre pressure monitoring system इसकी उल्लेखनीय विशेषताओं में से हैं।

 

Simple One electric scooter आने वाले महीनों में 13 राज्यों में 1.1 लाख में उपलब्ध होगा, जिसमें राज्य की सब्सिडी शामिल होगी, जबकि इसकी रेंज 230 किलोमीटर से अधिक है और इसकी शीर्ष गति 105 किमी प्रति घंटे है।

 

  1. Ampere Reo Plus: Ampere Reo Plus आपको warmth and sophistication दोनों प्रदान करता है। यह भारत की तंग गलियों में आपके दैनिक आवागमन के लिए एकदम सही साथी है। यह Li-Ion/Lead Acid battery द्वारा संचालित है।

 

इसकी क्षमता 65 किमी और अधिकतम गति 25 किमी प्रति घंटा है। चार्जिंग अवधि में थोड़ा समय लगता है और इसमें 8-10 घंटे तक लग सकते हैं। Ampere Reo Plus का मोटर लगभग 250 वॉट बिजली पैदा करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *