Press "Enter" to skip to content

Car Wheels in India

Best Car Wheels & Rims

 

दुनिया में कार पहियों के बाजार के विकास को चलाने वाला महत्वपूर्ण पहलू उत्पाद लॉन्च है जो पहियों के निर्माताओं द्वारा अक्सर किया जाता है। कई निर्माता अपने उत्पादों की बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं।

नए Car Wheels उत्पादों की सफलता से निर्माताओं के व्यापार विकास में तेजी आने की उम्मीद है। यह ब्लॉग ऑटो पार्ट निर्माताओं को बाजार में उपलब्ध सभी नए wheels उत्पादों को समझने में मदद करेगा |

कार के बाहरी डिजाइन तत्वों पर ध्यान देना स्वाभाविक है, जैसे कि रंग और आकार, पहले आंतरिक रूप से देखने के बजाय। पहिए, कार के सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक हैं, जिन्हें अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है।

Wheels and Rims में क्या अंतर है?

 

शब्द “wheels” और “Rims” अक्सर लगभग समान अर्थ वाले शब्दों के रूप में उपयोग किए जाते हैं, लेकिन तकनीकी रूप से, वे समान नहीं हैं।

कार का wheels क्या है?

 

Wheel एक कार या मोटरसाइकिल के आदिम गोलाकार भाग होते हैं जो वाहन को आगे बढ़ाने के लिए घूमता हैं। पहियों को कार के फर्श पर लंबवत रखा जाता है जो न केवल गतिशीलता में मदद करता है बल्कि भारी भार उठाने के लिए वाहन को सहायता भी प्रदान करता है।

ये ऑटो पार्ट्स मुख्य रूप से spokes, डिस्क और रिम से बने होते हैं। spokes वे छड़ें हैं जो केंद्र डिस्क से शुरू होती हैं और wheels के बाहरी रिंग तक जाती हैं। डिस्क वह हिस्सा है जो रिम को एक्सल हब से जोड़ता है। रिम पहिए का वह भाग है जो पहिए के बाहरी किनारे पर होता है।

पहिए के कुछ अन्य भागों में केंद्र बोर और पहिए के पीछे केंद्र में एक गोलाकार स्थान शामिल है जो छेद के रूप में कार्य करता है जिससे वाहन फिटिंग के विभिन्न हिस्से जुड़े होते हैं। 

Wheels Rims क्या हैं?

 

पहिए का Rims बस बाहरी किनारा या, पहिए की परिधि है जहां रबर की गद्दी को ढाला जाता है। व्यास के अलावा पहिए के आकार का निर्धारण करते समय एक बात पर विचार किया जाता है, वह रिम की चौड़ाई है। पहिए का कार रिम डिजाइन एक महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि यह पहिए और टायर के बीच उचित फिटिंग को सक्षम बनाता है।

Rims का उपयोग

Rims पूरे पहिये के आकार का पता लगाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। रिम का मुख्य कार्य टायर को पहिये में सहारा देना और सील करना है। रिम ट्यूबलेस टायर के अंदर हवा को बनाए रखने में मदद करता है और इसकी उचित फिटिंग सुनिश्चित करता है। रिम पहिये का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और इसके बिना wheels अपना आकार खो देगा। 

Aftermarket & OEM Wheels क्या हैं?

 

OEM Wheels क्या हैं?

OEM मूल उपकरण निर्माता का संक्षिप्त नाम है और OEM Parts के बारे में जानना बहुत महत्वपूर्ण है और Vehicle wheels का एक नया सेट चुनते समय और भी महत्वपूर्ण है। OEM Wheel वे होते हैं जो आपके वाहन की मूल कंपनी द्वारा निर्मित होते हैं और कार के साथ आए मूल पहियों के समान होते हैं।


यदि कार के पहिये सीधे मूल कार निर्माता द्वारा उत्पादित नहीं किए जाते हैं, तो वे मूल पहिया रिम्स निर्माता के समर्थन और सहयोग से एक स्वतंत्र ऑटो पार्ट्स आपूर्तिकर्ता द्वारा बनाए जाते हैं। इन पहियों को आकार, प्रदर्शन और सौंदर्य के मामले में कंपनी के मूल पहियों के सटीक शर्तों से मेल खाने की गारंटी दी जाती है ।

Aftermarket Wheels क्या हैं?

Aftermarket वे पहिए हैं जो स्वतंत्र ऑटो व्हील निर्माताओं द्वारा निर्मित किए जाते हैं और कई वाहनों को पूरी तरह से फिट करने के लिए बनाए जाते हैं। कोई भी wheels जो वाहन कंपनी के मूल निर्माता द्वारा नहीं बनाया गया है और किसी ऐसी कंपनी द्वारा निर्मित किया गया है जो कार निर्माता से संबद्ध नहीं है, उसे आफ्टरमार्केट व्हील माना जाता है। 

आफ्टरमार्केट व्हील निर्माता वास्तव में ओईएम व्हील्स के डिजाइन को कॉपी या चोरी करने की कोशिश नहीं करते हैं, और इसे आफ्टरमार्केट व्हील्स के अलग-अलग लुक में आसानी से देखा जा सकता है। OEM पहियों की तुलना में आफ्टरमार्केट पहियों का उपयोग करने का प्रमुख लाभ कुल कार व्हील लागत में अंतर है। अधिकांश आफ्टरमार्केट व्हील पूर्ण सुरक्षा प्रदान करते हैं और उन प्रदर्शन विनिर्देशों का अनुपालन करते हैं जिनका ओईएम व्हील निर्माता भी अनुपालन करते हैं।

ऑटोमोटिव व्हील निर्माता कई पहलुओं के आधार पर व्हील डिजाइन करते हैं जो कार के लिए विशिष्ट होते हैं जैसे कार का वजन, इसे कैसे संभाला जाएगा, और अन्य महत्वपूर्ण कारक। आफ्टरमार्केट व्हील आपूर्तिकर्ता आमतौर पर एक ऐसा wheels बनाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो OEM संस्करण के करीब हो, लेकिन पूरी तरह से समान नहीं।

व्हील रिम  Material

व्हील रिम्स Material की एक विस्तृत श्रृंखला में उपलब्ध हैं, जिनमें से सभी दूसरे पर एक विशिष्ट लाभ प्रदान करते हैं। पहले के समय में, wheels रिम्स लकड़ी की सामग्री से निर्मित होते थे और फिर सड़क की खुरदरी सतह के कारण धातुओं का स्थान ले लिया जाता था। तब से रिम निर्माण प्रक्रिया बहुत बदल गई है। व्हील रिम्स के निर्माण के लिए प्रयुक्त कुछ Material’s में शामिल हैं:

1. Car Alloy wheels

 

Alloy Wheel क्या हैं? 

Alloy Wheels वे पहिये होते हैं जो मोटर वाहन उद्योग की आवश्यकताओं के अनुरूप एल्यूमीनियम और मैग्नीशियम के मिश्र धातु से बने होते हैं। एल्यूमीनियम या मैग्नीशियम के मिश्र धातु वजन में हल्के होते हैं और स्टील के पहियों के समान ताकत प्रदान करते हैं। ये बेहतर हीट कंडक्शन भी प्रदान करते हैं और Alloy Wheel का लुक काफी आकर्षक होता है। 

Car Alloy Wheels Price

हालांकि अलॉय रिम्स स्टील रिम्स की तुलना में काफी अधिक महंगे हैं, कार व्हील अलॉय की कीमत INR 4100 से शुरू होती है और आकार और उपयोग की गई सामग्री की गुणवत्ता के आधार पर INR 41,049 तक जा सकती है।

Pros

  1. आकर्षक लुक

इस तथ्य को नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता है कि मिश्र धातु के पहिये स्टील के पहियों की तुलना में अधिक आकर्षक लगते हैं। कई कार अलॉय व्हील निर्माता कॉस्मेटिक अपग्रेड पर ध्यान केंद्रित करते हैं और पहियों के दृश्य प्रभाव में सुधार करते हैं, जिससे उन्हें बिक्री बढ़ाने में मदद मिलती है।

  1. अच्छी गर्मी चालन

Wheels Rims के निर्माण में उपयोग की जाने वाली अन्य सामग्रियों की तुलना में मिश्र धातु गर्मी को बेहतर ढंग से नष्ट करने में सक्षम हैं और वे ब्रेक विफलता के जोखिम को कम करते हुए अच्छा ब्रेकिंग प्रदर्शन प्रदान करते हैं।

  1. अच्छा प्रदर्शन

चूंकि कार व्हील डीलर हमेशा बेहतर प्रदर्शन करने वाले पहियों की तलाश में रहते हैं, इसलिए वे बेस्ट अलॉय व्हील चुनते हैं क्योंकि वे अनचाहे वजन को कम करने में मदद करते हैं और सस्पेंशन को आसानी से terrain का पालन करने की अनुमति देते हैं। इसके अतिरिक्त, स्टीयरिंग की हैंडलिंग में उल्लेखनीय सुधार हुआ है।

  1. अच्छी ईंधन अर्थव्यवस्था

मिश्र धातु के पहिये वजन में हल्के होते हैं और यह उन्हें काफी हद तक बढ़ी हुई ईंधन दक्षता प्रदान करने में सक्षम बनाता है।

  1. बेहतर ब्रेकिंग

मिश्र धातु के पहिये बेहतर ब्रेकिंग प्रदान करते हैं क्योंकि यह कम व्हील हॉप के कारण बेहतर traction को सक्षम बनाता है।

Cons

जबकि एक विश्वसनीय ऑटो व्हील आपूर्तिकर्ता के अलॉय व्हील ऑटोमोबाइल की उपस्थिति और प्रदर्शन के मामले में लाभ प्रदान करते हैं, वे स्टील के पहियों की तरह टिकाऊ नहीं होते हैं। इसके अलावा, स्टील के पहियों की तुलना में मिश्र धातु के पहिये का उत्पादन और मरम्मत करना महंगा होता है।

2. Car Steel Wheel

 

स्टील के पहिये क्या हैं?

स्टील व्हील नाम काफी आत्म-व्याख्यात्मक है, इसका मतलब है कि पहिये स्टील से बने होते हैं। स्टील के पहिये काफी समय से मौजूद हैं और लोकप्रिय रूप से अपनी मजबूती और टिकाऊपन के लिए जाने जाते हैं। इसी वजह से ज्यादातर शहरी कारों और हार्डकोर SUVs में स्टील के पहिये पाए जाते हैं। मिश्र धातु पहियों के लागत प्रभावी विकल्प के रूप में स्टील पहियों का उपयोग अक्सर कार wheels निर्माताओं द्वारा किया जाता है।

स्टील व्हील की कीमत

कार के पहियों के आकार के आधार पर, स्टील के पहियों की कीमत INR 2500 से INR 9000 तक होती है।

Pros

  1. इस्पात पहियों की कीमत

इस्पात के पहियों का निर्माण पहिये को गोल आकार में मुद्रांकित करके किया जाता है, जिसका अर्थ है कि उत्पादन की लागत मिश्र धातु के पहियों की तुलना में बहुत कम है।

  1. स्थायित्व

स्टील के पहिये मिश्र धातु के पहियों की तुलना में अधिक मजबूत होते हैं और यही कारण है कि ऑटो पार्ट्स निर्माता उन्हें बीहड़ SUVs के लिए उपयुक्त पाते हैं।

  1. मरम्मत में आसानी

अधिकांश पहियों की तुलना में स्टील के पहिये तुलनात्मक रूप से अधिक malleable होते हैं, जिससे मुड़े हुए हिस्से को वापस आकार में लाने के लिए उन्हें मरम्मत करना आसान हो जाता है।

Cons

  1. स्टील के पहियों का वजन

स्टील के पहिये वजन में भारी होते हैं जो कार के वजन में वृद्धि करते हैं और अतिरिक्त वजन के साथ कार का निलंबन थोड़ी देर के लिए काम करने के बाद धड़कता है। हालांकि, कुछ ऑटोमोबाइल कंपनियां बेहतर कर्षण और गतिशीलता प्रदान करने के लिए इस्पात पहियों के वजन का लाभ उठाती हैं। 

  1. जंग

स्टील के पहिये नम वातावरण में अच्छी तरह से काम नहीं करते क्योंकि वे आसानी से जंग खा जाते हैं। हालांकि, आधुनिक पेंट तकनीक के साथ, स्टील के पहिये एक हद तक जंग का विरोध कर सकते हैं।

3. कार क्रोम व्हील

 

क्रोम व्हील क्या हैं?

एक आम गलत धारणा है कि क्रोम व्हील क्रोम से बने होते हैं, लेकिन तथ्य यह है कि वे केवल मिश्र धातु या स्टील के पहिये होते हैं जिन पर क्रोम की कोटिंग होती है। क्रोम की एक परत जोड़ने से पहिए के प्रदर्शन को कोई लाभ नहीं मिलता है, बल्कि यह केवल सौंदर्य में वृद्धि करता है। इसके अतिरिक्त, यह पहियों के ऑक्सीकरण के खिलाफ उत्कृष्ट सुरक्षा प्रदान करता है

क्रोम व्हील्स की लागत

रिम्स और व्हील के आकार के आधार पर, क्रोम प्लेटेड व्हील की कीमत कम से कम $150 से $300 तक हो सकती है।

Pros

क्रोम कोटिंग कार के पहियों को शीशे जैसी चमक देती है, जो कार की समग्र सुंदरता में इजाफा करती है। यह पहिये को अत्यधिक मजबूत और संक्षारक तत्वों के लिए प्रतिरोधी बनाता है। क्रोम व्हील्स पर मेटल की इलेक्ट्रोप्लेटिंग की जाती है जो उन्हें मजबूत बनाता है। 

Cons

एक wheels को क्रोम करने के लिए वांछित फिनिश प्राप्त करने के लिए धातु की कई परतों को जोड़ने की आवश्यकता होती है, जिससे wheels का वजन बढ़ जाता है। यह प्रदर्शन लाभ को नकार सकता है कि हल्के पहियों में भारी वजन वाले पहिये होते हैं। यदि क्रोम प्लेटिंग ठीक से नहीं की गई है, तो धातु की परत घिसना शुरू हो सकती है, जिससे मरम्मत की लागत बढ़ जाती है। 

4. कार फाइबर व्हील

कार्बन फाइबर पहिए क्या हैं?

कार्बन फाइबर पहिए वे पहिए हैं जो कार्बन फाइबर से बने होते हैं जो घूर्णी जड़ता और पहिए के वजन को कम करने में मदद करते हैं। यह सुविधा कार की त्वरण गति को बढ़ाने में मदद करती है।

कार्बन फाइबर रिम्स कीमत

कार्बन फाइबर रिम्स की कीमत एक जोड़ी के लिए $10,000 जितनी अधिक है, यही कारण है कि वे ज्यादातर हाई-एंड स्पोर्ट्स कारों में देखे जाते हैं जिन्हें बेहतर त्वरण और कम ब्रेकिंग दूरी की आवश्यकता होती है। 

Pros

  1. हल्का

ऑटोमोबाइल व्हील निर्माता वाहन के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए हल्के कार्बन फाइबर का लाभ उठाते हैं। 

  1. विकल्पों की श्रेणी

हल्के कार्बन फाइबर के कारण, निर्माता सभी ऑटोमोबाइल कंपनियों की आवश्यकताओं के अनुरूप डिजाइनों की एक विस्तृत श्रृंखला विकसित कर सकते हैं।

  1. सौंदर्यशास्त्र में सुधार करता है

सीधे शब्दों में कहें तो कार्बन फाइबर पहियों का एक सेट कार को सौंदर्य की दृष्टि से मनभावन रूप देता है।

Cons

  1. महँगा

भले ही कार्बन फाइबर रिम्स कारों को बेहतर प्रदर्शन प्रदान करते हैं और कई अन्य लाभ प्रदान करते हैं, किफायती कारों के लिए उनकी लागत बहुत अधिक है।

  1. लेअप विसंगति

लेअप विसंगति wheels की रेडियल और पार्श्व कठोरता को कम करती है, जिससे wheels का असंतुलन होता है।

कार के रिम्स कैसे बनते हैं?

कार रिम्स कार के सबसे सरल घटक हैं, लेकिन बड़ी wheels रिम निर्माण कंपनियां लगातार नवीनतम निर्माण तकनीकों की तलाश कर रही हैं और पहियों के साथ-साथ कार के प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए सबसे मजबूत अभी तक सबसे हल्की रिम सामग्री विकसित कर रही हैं। कार के पहियों की एक बड़ी तकनीकी और सौंदर्य संबंधी जिम्मेदारी होती है जिसे बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए।

जालीदार पहिए

जाली पहिए क्या हैं?

जाली पहिये ठोस धातु के एक बड़े चौकोर टुकड़े से निर्मित होते हैं जिसे अत्यधिक तापमान तक गर्म किया जाता है और एक गोलाकार हिस्सा बनाने के लिए दबाव डाला जाता है। कास्ट व्हील्स के विपरीत, फोर्ज्ड व्हील्स की सतह अनियमित हो सकती है और इसे सुचारू बनाने के लिए मशीनिंग प्रक्रिया की आवश्यकता हो सकती है। फोर्ज्ड व्हील्स के निर्माण का थर्मल चक्र अनाज शोधन के कारण उन्हें मजबूत बनाने में मदद करता है। 

पहियों की लगातार फोर्जिंग कास्ट व्हील की तुलना में अधिक सामग्री के बिना उनकी संरचनात्मक अखंडता को मजबूत बनाती है। हालांकि, फोर्ज्ड व्हील्स के निर्माण की प्रक्रिया कास्ट व्हील्स के निर्माण की तुलना में अधिक महंगी है। 

पहिए के मोटे हिस्से जिन्हें सामग्री के संचलन की आवश्यकता होती है, गर्म फोर्जिंग विधि का उपयोग करते हैं। पहिए के एक जटिल हिस्से को गढ़ने के लिए, पहिए के रिम निर्माताओं को सही आकार प्राप्त करने के लिए कई ऑपरेशनों की आवश्यकता होती है और प्रत्येक अतिरिक्त कदम पहिए के निर्माण के लिए अतिरिक्त खर्चों को जोड़ता है।

गर्म फोर्जिंग प्रक्रिया एल्यूमीनियम के एक बड़े टुकड़े से शुरू होती है जिसे पिघलने तक गर्म किया जाता है और फिर इसे फोर्जिंग प्रेस में रखा जाता है। इसके बाद, फॉर्मिंग डाई बनाने के लिए हाइड्रोलिक प्रेस का उपयोग करके इसे या तो मारा या संकुचित किया जाता है। wheels रिम्स निर्माता तब ठंडे हुए हिस्से को बाहर निकालता है जो मरने के आकार जैसा दिखता है। 

फोर्जिंग प्रेस डाई के अंदर और बाहर सामग्री को स्थानांतरित करने के लिए एक अविश्वसनीय बल बनाते हैं। wheels को आकार देने के लिए प्रयुक्त यांत्रिक प्रेस जमीन के नीचे मशीन के आधे हिस्से के साथ तीन मंजिला लंबा हो सकता है। निर्माण इकाई तब प्रेस के चारों ओर विकसित होती है। 

जाली भागों का उपयोग करने का लाभ यह है कि इससे उत्पन्न अनाज की संरचना अत्यधिक चिकनी होती है। फोर्जिंग के परिणामस्वरूप बनने वाली सामग्री पर लंबे और निरंतर दाने होते हैं। जाली wheels इसलिए बहुत मजबूत और हल्का है।

कास्ट व्हील्स

कास्ट व्हील की निर्माण प्रक्रिया में एल्यूमीनियम के एक बड़े हिस्से को तब तक गर्म करना शामिल है जब तक कि यह तरल अवस्था में पिघल न जाए। एक वैक्यूम के उपयोग के साथ, Cars Parts Manufacture निर्माता पिघले हुए धातु को एक सांचे में डालकर अपने अंतिम आकार में ढालते हैं। ठंडा होने के बाद कास्ट को ट्रिम किया जाता है और पूर्णता के लिए ग्रिल किया जाता है। हालांकि ढलाई की प्रक्रिया तेज और सस्ती है, लेकिन इसके परिणामस्वरूप फोर्ज्ड व्हील की तुलना में कमजोर होती है।

पिघले हुए एल्युमीनियम को एक सांचे में डालना या वैक्यूम करना जिसे विभिन्न आयामों में Best Car wheels के आकार में ढाला जाता है। मोल्ड में एल्यूमीनियम मिश्र धातुओं के प्रवाह को तेज करने और गुरुत्वाकर्षण कास्ट व्हील की तुलना में उच्च घनत्व वाले उत्पाद का उत्पादन करने के लिए सकारात्मक दबाव का उपयोग किया जाता है। ड्रिलिंग और ट्रिमिंग के मामूली संशोधन किए जाने से पहले इसे ठंडा होने का समय दिया जाता है। 

क्योंकि यह त्वरित और सस्ती है, यह उत्पादन विधि आधुनिक Auto Parts Manufacturers द्वारा दूसरों की तुलना में पसंद की जाती है। यह अन्य तरीकों की तुलना में कम समय लेने वाला और सस्ता भी है। कम खर्चीला विकल्प होने के अलावा कास्ट व्हील्स कई फायदे प्रदान करते हैं। जब कास्टिंग पहियों की बात आती है तो चुनने के लिए कई अलग-अलग मिश्र धातुएं होती हैं।

कास्टिंग वजन में कोई प्रतिबंध नहीं है, और प्रक्रिया जटिल भागों को बनाने में बहुत आसान बनाती है। लोकप्रिय राय के विपरीत, एक सही ढंग से कास्ट व्हील जाली व्हील से अधिक वजन कर सकता है, और सड़क और हल्के ट्रैक उपयोग के लिए निर्माण गुणवत्ता पर्याप्त से अधिक है।

आपके व्यवसाय के लिए सही कार पहियों की सोर्सिंग करते समय विचार करने योग्य बातें

 

1. आपके ग्राहक आधार के प्रकार

यदि आप adventurous लोगों की व्हील्स सप्लाई करना चाहते हैं जो nature and challenge में ड्राइव करना पसंद करते हैं और अपने वाहनों को उबड़-खाबड़ इलाकों में ले जाते है, तो आप स्टील के पहिये चुन सकते हैं। स्टील व्हील रिम उन लोगों के लिए बहुत अच्छी है जो ऑफ-रोड ड्राइविंग पसंद करते हैं क्योंकि वे रिम सामग्री के समूह में सबसे मजबूत हैं।

दूसरी ओर, यदि आपका ग्राहक आधार कार के लुक की ओर अधिक झुका हुआ है, तो आप मिश्र धातु के पहिये चुन सकते हैं। यदि आप नम या कठोर वातावरण में रहने वाले ग्राहकों की सेवा करते हैं, तो आपको अलॉय व्हील पर विचार करना चाहिए क्योंकि स्टील के पहिये आसानी से जंग खा सकते हैं, खासकर जब वे नमी के संपर्क में आते हैं।

2. आप जिस वाहन की सेवा लेते हैं उसके प्रकार

एक कार रिम निर्माता के रूप में, आप जिन वाहनों की सेवा लेते हैं, वे सही कार पहियों के चयन का एक महत्वपूर्ण पहलू हैं। रेस कार के पहिये मजबूत और हल्के होने चाहिए, इसलिए आप कार्बन फाइबर रिम पहियों के लिए जा सकते हैं जो उच्च त्वरण और कम ब्रेकिंग दूरी प्रदान करते हैं। दूसरी ओर, ट्रक रिम्स और मोटरसाइकिल पहियों को मानक विनिर्देशों की आवश्यकता होती है जो स्टील और मिश्र धातु पहियों द्वारा प्राप्त की जा सकती हैं।

3. AfterMarket या OEM Wheels

अपने ग्राहकों के लिए सही पहियों का चयन करते समय आफ्टरमार्केट या ओईएम पहिए अन्य महत्वपूर्ण कारक हैं जिन पर विचार किया जाना चाहिए। आफ्टरमार्केट व्हील्स कार में आकर्षक संशोधन प्रदान करते हैं जो कार के समग्र रूप को बढ़ाने में मदद करते हैं। हालाँकि, आफ्टरमार्केट व्हील्स ओईएम व्हील्स के समान प्रदर्शन प्रदान नहीं करते हैं। जब वाहन के प्रदर्शन और स्थायित्व की बात आती है तो ओईएम पहिए एक सुरक्षित विकल्प होते हैं।

4. Budget और Advantage

कार रिम कंपनी के रूप में विचार करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कार पहियों का बजट है। पहिए की कीमत पहिये द्वारा प्रदान की जाने वाली विशिष्टताओं और प्रदर्शन के लायक होनी चाहिए। पहिये के निर्माण का बजट तैयार उत्पाद की गुणवत्ता और प्रदर्शन स्तर का निर्धारण करेगा। 

यदि आपका बजट तंग है, तो आप स्टील के पहिये चुन सकते हैं क्योंकि वे आम तौर पर अलॉय व्हील और क्रोम व्हील से कम महंगे होते हैं। स्टील के पहियों को बदलना या मरम्मत करना भी बहुत ही किफायती है।

5. Lead Time

पहियों को डिजाइन, निर्माण और वितरित करने के लिए आवश्यक समय एक अन्य महत्वपूर्ण कारक है जो आपके व्यवसाय के लिए सही wheels कारों को निर्धारित करने में मदद करता है । इस्पात पहियों को निर्मित करने के लिए किसी अतिरिक्त प्रयास या समय की आवश्यकता नहीं होती है, यही कारण है कि वे ऑटोमोबाइल कंपनियों के लिए सबसे आम पसंद हैं। यदि आप अपने व्यवसाय के लिए एक प्रतिष्ठित ओईएम या आफ्टरमार्केट व्हील निर्माता का चयन करना चुनते हैं तो लीड टाइम हमेशा एक निर्णायक कारक नहीं हो सकता है जो नियमित ऑर्डर के लिए समय पर डिलीवरी करता है और तत्काल ऑर्डर को प्राथमिकता देता है। ऑटोमोबाइल की डिलीवरी के लिए अक्सर समय-सीमा जुड़ी होती है और पहियों के निर्माण के लिए समय कम होना चाहिए।

निष्कर्ष

पहिए किसी भी वाहन की नींव होते हैं क्योंकि वे इसे कई तरह से सहारा देते हैं। एक कार का पूरा वजन उसके चार पहियों द्वारा समर्थित होता है और कार का त्वरण और ब्रेकिंग सिस्टम भी wheels के विनिर्देशों पर निर्भर करता है। आपके बजट और आपके लक्षित दर्शकों के आधार पर, आप स्टील, मिश्र धातु, क्रोम और कार्बन-फाइबर पहियों के बीच चयन कर सकते हैं।

आप अपने व्यवसाय के लिए Best wheels चुनने में मदद के लिए एक Best auto parts supplier से संपर्क कर सकते हैं। कुछ कस्टम व्हील निर्माता उत्कृष्ट अनुकूलन भी प्रदान करते हैं जो आपके ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *